पड़ोसी देशों में मिल रहे पोलियो मरीज को लेकर भारत सरकार चिंतित और सजगः स्वास्थ्य मंत्री

9/21/2021 5:55:06 PM

पटनाः बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि पड़ोसी देशों में मिल रहे पोलियो मरीज को लेकर भारत सरकार चिंतित और सजग है।

मंगल पांडेय ने सोमवार को कहा कि वर्तमान में दो पड़ोसी देश अफगानिस्तान और पाकिस्तान में पोलियो वायरस का संक्रमण जारी है। वर्ष 2020 में अफगानिस्तान में 56 एवं पाकिस्तान में 84 पोलियो के मरीज पाए गए थे। इस वर्ष भी अफगानिस्तान एवं पाकिस्तान में पोलियो के मरीज मिले हैं। यह न सिर्फ भारत, बल्कि अन्य देशों के लिए भी चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि विश्व में कहीं भी पोलियो का एक भी मरीज पाया जाता है, तो इससे पोलियो वायरस के पुन: आने की संभावना बनी रहती है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि भारत में भी पोलियो फिर से पांव नहीं पसारे इसे ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार के निर्देश पर अंतरराष्ट्रीय टीकाकरण दिवस के तहत राज्य में 26 सितम्बर से 30 सितंबर तक पल्स पोलियो अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि किसी भी त्योहार को देखते हुए अभियान को स्थानीय स्तर पर एक दिन बढ़ाया जा सकता है। मंगल पांडेय ने कहा कि अभियान के दौरान दूर दराज के क्षेत्र, ईंट भट्ठा, प्रवासी एवं भ्रमणशील आबादी वाले क्षेत्रों के बच्चे पोलियो की खुराक लेने से वंचित नहीं रहें, इसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा विशेष निगरानी दल का गठन किया जाएगा। विशेष निगरानी दल बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाना सुनिश्चित करेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static