बिहार में इथेनॉल उत्पादन को बढ़ावा देने में जुटी सरकार, मंत्री शाहनवाज ने देखा कुकिंग स्टोव का डेमो

6/17/2021 12:51:34 PM

पटनाः बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने बुधवार को कहा कि इथेनॉल प्रोत्साहन नीति आने के बाद से इथेनॉल उत्पादन के क्षेत्र में राज्य को अग्रणी प्रदेशों में शामिल करने के लक्ष्य के तहत सरकार इसके उत्पादन को बढ़ावा देने में जुटी है।

शाहनवाज हुसैन ने इथेनॉल कुकिंग स्टोव का डेमो देखने के बाद कहा कि इथेनॉल नीति आने के बाद से राज्य में एथेनॉल उत्पादन फैक्ट्री लगाने की होड़ लग गई है। राज्य के लगभग सभी जिलों में इथेनॉल उत्पादन यूनिट्स लगाने के लिए विभाग को आवेदन प्राप्त हुए हैं जिनमें से कई को पहले चरण की मंजूरी भी दे दी गई है। उन्होंने कहा कि कई आवेदनों पर विचार भी किया जा रहा है।

उद्योग मंत्री ने कहा कि एक तरफ बिहार सरकार मिशन मोड पर राज्य में इथेनॉल उत्पादन को बढ़ावा देने में जुटी है,तो दूसरी ओर कंपनियां और इन्नोवेटर्स भी इथेनॉल फ्यूल बेस्ड प्रोडक्ट्स तैयार करने में जुटे हैं। इथेनॉल को लेकर अलग-अलग तरह के प्रयोग हो रहे हैं जो बेहद सुखद है। उन्होंने कहा कि इथेनॉल को लेकर अब तक हुए प्रयासों का बहुत ही अच्छा परिणाम मिल रहा है । देश में वह समय भी आएगा जब इथेनॉल से बस और कार चलेंगी तथा खाना भी बनेगा।

Content Writer

Ramanjot