SGPC के महासचिव ने तख्तश्री कमेटी के पदाधिकारियों के साथ की बैठक, कहा- बेहतर ढंग से मनाएंगे गुरु पर्व

12/23/2022 1:19:11 PM

पटना(अभिषेक कुमार सिंह): तख्त श्री हरिमंदिर जी प्रबंधक कमेटी और यहां के धार्मिक मामलों में चल रही खींचतान के बाद सिखों की सर्वोच्च धार्मिक संस्था श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने पहल की और अब सब कुछ सामान्य सा होता जा रहा है। वह खुद यहां पहुंचकर हर धड़े से बात कर शांतिपूर्ण और बेहतर तरीके से प्रकाश पर्व संपन्न कराने के लिए प्रयासरत हैं।

"देश व विदेश में रह रहे सिखों का बिहार से है अटूट रिश्ता"  
पंजाब के सिखों का ही नहीं, बल्कि देश के हर राज्य और विदेश में रहे सिखों का बिहार से अटूट रिश्ता हैं। इसके पीछे बड़ा कारण यह है कि हमारे दशम गुरु श्री गुरु गोविंद सिंह जी महाराज ने यहां अवतार लिया है। इसलिए देश-दुनिया के सिखों का पटना गुरु का घर में आना जरूरी है। यह बात शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के महासचिव गुरचरण सिंह ग्रेवाल ने संवाददाता सम्मेलन के दौरान गुरुवार की शाम कहीं। इस दौरान कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष जगजोत सिंह सोही, उपाध्यक्ष लखविंदर सिंह, महासचिव इंद्रजीत सिंह, सदस्य गुरविंदर सिंह आदि भी मौजूद थे। श्री ग्रेवाल ने कहा कि पिछले दिनों पटना साहिब में जो कुछ भी घटनाएं हुईं, उससे सिखों के मन में काफी दुख था। सभी प्रमुख तख्तश्री साहिब और अन्य गुरुद्वारों के प्रबंधन पर श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार की नजर होती हैं। बाद में स्थिति को समझते हुए और दशमेश पिता के प्रकाश पर्व को ध्यान में रखते हुए ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने तख्तश्री कमेटी को सहयोग के लिए 5 सदस्यों की समिति बनाई है। यह समिति सबों से विनती करने आई है। यह समिति यहां के प्रबंधन में दखल करने नहीं आई है, बल्कि मिल-जुलकर महाराज के गुरु पर्व को बेहतर ढंग से संपन्न कराने में सहयोग करने को आई है।

ऑनलाइन व ऑफलाइन बुकिंग
सदस्य गुरविंदर सिंह ने बताया कि फिलहाल टोल फ्री नंबर 180123 1150/51 कमरे की बुकिंग के लिए जारी किया गया है। ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से कमरे की बुकिंग हो रही है। अब तक करीब 723 लोगों ने बुकिंग कराई है। इसमें ओपी साह सामुदायिक भवन, पर्यटक सूचना केंद्र और दीदारगंज स्थित प्रकाश पुंज में बना रिहाइश शामिल है। साथ ही बताया गया कि अब तक बिहार के राज्यपाल, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उत्तराखंड के गवर्नर, पंजाब सरकार के तीन मंत्री, हरियाणा के गवर्नर आदि ने प्रकाश पर्व पर आने की सहमति दी है। बताया गया कि लगातार 2 सालों से कोरोना महामारी के कारण संगत चाह कर भी पटना साहिब नहीं आ पा रही थी। मगर इस बार उन सबों की संख्या खासा अधिक होगी। महासचिव इंद्रजीत सिंह ने बताया कि इस बार कम से कम 15 हजार से अधिक ही संगत पटना साहिब पहुंचेगी। इसके अलावा पश्चिम बंगाल, झारखंड, नेपाल, आसाम, उड़ीसा और दक्षिण भारत से भी संगत आ रही है। कार्यकारी अध्यक्ष जगजोत सिंह सोही ने बताया कि उनकी बातचीत केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी से हुई है और संभावना है कि अमृतसर से दिल्ली के बीच चलने वाले विमान सेवा को एक-दो दिनों में शुरू कर दिया जाएगा। कुहासे के कारण यह सेवा फिलहाल स्थगित कर दी गई है।

28 दिसंबर को होगा श्री अखंड पाठ
मीडिया के द्वारा पूछे जाने पर कार्यकारी अध्यक्ष जगजोत सिंह सोही ने बताया कि 28 दिसंबर को गुरुद्वारा गायघाट में श्री अखंड पाठ की समाप्ति के बाद कथा और कीर्तन होगा। इसके बाद अरदास और हुकुमनामा के बाद विशेष दीवान की समाप्ति होगी। गुरु का लंगर चलेगा। यहां से दोपहर करीब डेढ़ बजे पंज प्यारे की अगुवाई में गुरु ग्रंथ साहिब की सवारी नगर कीर्तन के रूप में निकलेगी। यह अशोक राजपथ के पुरानी सिटी कोर्ट, पश्चिम दरवाजा, खाजेकलां, शहीद भगत सिंह चौक होता हुआ हर हाल में सायं 5.30 बजे तक तख्त श्री पटना साहिब पहुंच जाएगा। 

Content Editor

Swati Sharma