गया पुलिस को हाथ लगी बड़ी सफलता, करोड़ों की ठगी करने वाले 3 साइबर ठगों को किया गिरफ्तार

2/5/2023 12:04:44 PM

गया: बिहार की गया जिला पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है। दरअसल, पुलिस ने जिले के बुनियादगंज थाना क्षेत्र से करोड़ों रुपए की ठगी करने वाले तीन साइबर ठगों को गिरफ्तार किया है। इनके पास से पुलिस ने तीन मोबाइल फोन भी बरामद किए हैं। इन ठगों ने बिहार-झारखंड के कई जिलों में अब तक करोड़ों रुपए की ठगी की है।

वरीय पुलिस अधीक्षक आशीष भारती ने शनिवार को बताया कि पुलिस को सूचना मिली कि जिले के बुनियादगंज थाना क्षेत्र में एक संदिग्ध व्यक्ति देखा गया है, जिसके बाद संबंधित थाना को जांच के लिए भेजा गया। इस कार्रवाई में पुलिस ने बुनियादगंज थाना क्षेत्र से टिंकू कुमार को गिरफ्तार किया। टिंकू की निशानदेही पर संजीत कुमार और सौरभ कुमार को गिरफ्तार किया गया। पूछताछ के दौरान पता चला कि तीनों साइबर के माध्यम से लोगों को अपना शिकार बनाते थे और ठगी करते थे। 

मासूम लोगों को ऐसे बनाते थे ठगी का शिकार
ये अपराधी टेलीफोन कंपनी से लोगों का डाटा लेते थे और उन्हें कई तरह की स्कीम का लालच देकर ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) की मांग किया करते थे या जिनके पास एंड्रॉयड मोबाइल है, उनके मोबाइल को हैक कर उनकी जानकारी ले लिया करते थे। इसके बाद ये लोग मासूम लोगों को ठगी का शिकार बनाते थे। ये अपराधी फर्जी आधार कार्ड के आधार पर सिमकार्ड लिया करते थे। इनके द्वारा लोगों से अपने अकाउंट में पैसे ना मंगाकर ग्राहक सेवा केंद्र (सीएसपी) संचालक के अकाउंट में पैसे मंगाया जाता था। बदले में सीएसपी संचालक को 10 प्रतिशत कमीशन दिया जाता था। 

पहले भी जेल जा चुका है सौरभ कुमार 
इसके अलावा अपने टीम में शामिल वैसे सदस्य जो इन्हें डाटा उपलब्ध कराते थे, उन्हें 20 प्रतिशत तक कमीशन दिया जाता था। गिरफ्तार सौरभ कुमार इससे पहले भी साइबर अपराध के मामले में जेल जा चुका है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static