पटना में अब जून में होगी जी-20 की बैठक, बिहार कला एवं संस्कृति विभाग को बनाया गया नोडल एजेंसी

2/5/2023 2:08:29 PM

नई दिल्ली/पटनाः पटना में मार्च की शुरुआत में होने वाली जी-20 की प्रस्तावित बैठक अब जून में आयोजित किए जाने की योजना है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। भारत ने एक दिसंबर को इस प्रभावशाली समूह की अध्यक्षता ग्रहण की थी। देश भर में 55 स्थानों पर जी-20 की 200 से अधिक बैठकें आयोजित करने की योजना है। 

बिहार सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘जी-20 की बैठक इससे पहले मार्च के पहले सप्ताह में होने वाली थी। लेकिन अब तारीख में बदलाव किया गया है और अब इसे जून में किसी समय आयोजित करने की योजना है।'' सूत्रों ने बताया कि इस बीच राज्य सरकार के विभिन्न विभाग और जिला प्रशासन बिहार में इस अहम कार्यक्रम के लिए तैयारी में जुटे हैं। उन्होंने कहा कि पटना में बैठक स्थल पर अब तक फैसला नहीं हुआ है। बिहार कला एवं संस्कृति विभाग को जी-20 आयोजन के लिए नोडल एजेंसी बनाया गया है और प्रतिनिधियों को उनकी पटना यात्रा के दौरान एक सुखद अनुभव देने की योजना बनाई जा रही है। 

अधिकारी ने कहा, ‘‘हम मुख्य कार्यक्रम के अलावा प्रतिनिधियों को पुराने पटना संग्रहालय और आधुनिक बिहार संग्रहालय में सांस्कृतिक भ्रमण के लिए ले जाने की योजना बना रहे हैं। अगर वे नालंदा या किसी अन्य ऐतिहासिक स्थल पर जाना चाहते हैं, तो हम योजना बनाते समय उसे भी ध्यान में रखेंगे।'' पटना एक ऐतिहासिक शहर है जो मौर्य साम्राज्य की राजधानी प्राचीन पाटलिपुत्र के स्थल पर स्थित है। 

Content Writer

Ramanjot