बिहार में 4 फरवरी से आयोजित होंगे नि:शुल्क कैंसर रोग परामर्श शिविरः स्वास्थ्य मंत्री

2/3/2022 9:32:25 AM

पटनाः बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर पूरे राजय में चार फरवरी से नि:शुल्क कैंसर रोग परामर्श शिविर का आयोजन किया जाएगा।

मंगल पांडेय ने बुधवार को कहा कि विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से चार फरवरी से राज्यभर में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। इसका मुख्य उद्देश्य जनमानस के बीच कैंसर के प्रति जागरूकता लाना तथा कैंसर के शुरुआती चरणों में ही इसका पता लगाकर निदान करना है। चार से 10 फरवरी तक राज्य के जिला एवं अनुमंडल स्तरीय अस्पताल, रेफरल अस्पताल, प्राथमिक तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर और शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर नि:शुल्क कैंसर रोग परामर्श शिविर आयोजित होगा।

https://bihar.punjabkesari.in/bihar/news/free-cancer-counseling-camps-will-be-organized-in-bihar-mangal-1540018

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर राज्य के 14 जिलों औरंगाबाद, बेगूसराय, भागलपुर, भोजपुर, दरभंगा, गया, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, नालंदा, पटना, समस्तीपुर, सीवान, सुपौल एवं वैशाली के विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों में कैंसर की स्क्रीनिंग कार्य में होमी भाभा कैंसर हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर, मुजफ्फरपुर से समन्वय स्थापित कर आवश्यक सहायता ली जाएगी। इन शिविरों के संबंध में लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए दो दिन पहले से माइकिंग के द्वारा लोगों के बीच प्रसारित किया जाएगा। साथ ही स्वास्थ्य संस्थानों और शहर के प्रमुख स्थानों पर फ्लैक्स और होर्डिंग्स लगाई जाएगी।

पांडेय ने कहा कि इन शिविरों में आने वाले मरीजों का चिकित्सक द्वारा कैंसर की स्क्रीनिंग के साथ कॉमन कैंसर जैसे- मुंह का कैंसर, स्तन कैंसर आदि के संभावित लक्षणों एवं उससे बचाव के प्रति जागरूक किया जाएगा। शिविरों में सामान्य कैंसर रोग से संबंधित संदिग्ध व्यक्तियों को इंदिर गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (आईजीआईएमएस), अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), पटना चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल (पीएमसीएच) एवं महावीर कैंसर अस्पताल, पटना में उपचार के लिए रेफर किया जाएगा। इसके साथ ही इन अस्पतालो में नि:शुल्क कैंसर रोग परामर्श शिविर का आयोजन किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static