Bihar News... पूर्व IAS रजनीकांत बने बिहार खेल यूनिवर्सिटी के पहले वाइस चांसलर

Wednesday, Aug 28, 2024-11:25 AM (IST)

पटनाः बिहार में खेल विकास की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए राज्य सरकार ने पूर्व आईएएस (IAS) अधिकारी रजनीकांत को खेल विश्वविद्यालय का पहला कुलपति नियुक्त किया है। वहीं इस निर्णय के एक दिन पहले ही IAS अधिकारी रजनीकांत ने रिटायरमेंट ले लिया।

खेल विश्वविद्यालय में पहली बार VC की नियुक्ति
दरअसल, खेल विश्वविद्यालय की स्थापना 16 जुलाई 2021 को की गई थी, लेकिन तीन साल बाद  इसके पहले कुलपति की नियुक्ति हुई है। इस विश्वविद्यालय का संचालन राजगीर में नवनिर्मित खेल अकादमी से किया जाएगा, जिसका उद्घाटन राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर यानी 29 अगस्त को सीएम नीतीश कुमार करेंगे। इस खेल अकादमी में न केवल खेल के मैदान, बल्कि खिलाड़ियों के ठहरने और प्रशिक्षण के लिए भी उच्चस्तरीय सुविधाओं का प्रावधान किया गया है। इसमें लाइब्रेरी, मोटिवेशन सेंटर, और अंतरराष्ट्रीय स्तर के क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण भी शामिल है, जो 40,000 दर्शकों की क्षमता वाला होगा।क्रिकेट से लेकर बास्केटबॉल, वॉलीबॉल, और स्विमिंग तक के लिए अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

वहीं अकादमी का उद्घाटन समारोह के दौरान नवनिर्मित हॉकी टर्फ पर भारतीय महिला हॉकी टीम जो एशियन गेम्स विजेता है, उनका प्रदर्शनी मैच का आयोजन किया जाना है। इसके अतिरिक्त, खेल प्राधिकरण के महानिदेशक रविंद्रन शंकरण इस अकादमी के पहले निदेशक के रूप में कार्यभार संभालेंगे, जो वर्तमान में भी बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Related News

static