बिहार के 13 जिलों में फ्लैश फ्लड की चेतावनी, प्रशासन को अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश

Saturday, Sep 28, 2024-08:55 AM (IST)

पटना: भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बिहार के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की संभावना जताई है। आपदा विभाग ने बिहार के 13 जिलों के लिए अगले 24 घंटे में फ्लैश फ्लड चेतावनी जारी की है। पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीतामढी, शिवहर, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, सिवान,सारण, वैशाली, पटना, जहानाबाद, मधुबनी और भोजपुर प्रशासन को अलर्ट रहने की हिदायत दी गई है।

13 जिलों के प्रशासन को अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश
मौसम विज्ञान विभाग  के ताजा पूर्वानुमान के मद्देनजर राज्य के आपदा प्रबंधन विभाग ने इन 13 जिलों के प्रशासन को अलर्ट मोड पर रहने और स्थिति को संभालने के लिए सभी निवारक उपाय करने को कहा है। डीएमडी ने शुक्रवार को इस संबंध में इन 13 जिलों के जिलाधिकारियों को पत्र लिखा है। साथ ही जल संसाधन विभाग ने संभावित बाढ़ को देखते हुए सभी अधिकारियों की छुट्टी रद्द कर दी है और अगले 48 घंटे तक क्षेत्र में कैंप करने को कहा है।

इन 5 जिलों में बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी
बिहार में गंगा नदी के किनारे बसे करीब 12 जिलों के कुल 376 पंचायतों में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं और निचले इलाकों में रहने वाले करीब 13.56 लाख लोग बढ़ते जलस्तर से प्रभावित हुए हैं। इन जिलों के निचले इलाकों से बड़ी संख्या में लोगों को निकालकर बाढ़ राहत शिविरों में लाया गया है। इन प्रभावित 12 जिलों में बक्सर, भोजपुर, सारण, वैशाली, पटना, समस्तीपुर, बेगूसराय, लखीसराय, मुंगेर, खगड़िया, भागलपुर और कटिहार शामिल हैं। इन 13 जिलों में 5 जिले ऐसे हैं, जहां बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इन 5 जिलों में पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, अररिया, किशनगंज और गोपालगंज शामिल हैं।

वहीं  नेपाल के तराई इलाकों में पिछले 48 घंटो से मूसलाधार बारिश हो रही है। जिस कारण बिहार में बारिश के कारण बाढ़ का खतरा बढ़ गया है। पूर्वानुमान के अनुसार 28 सितंबर रात 12:00 तक कोसी बराज से  लाख क्यूसेक पानी का डिस्चार्ज हो सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman

Related News

static