लालू यादव के करीबी RJD सांसद अमरेंद्र धारी सिंह की बढ़ी मुश्किलें, ED ने जब्त किए 13 करोड़ रुपए

9/4/2021 11:53:43 AM

दिल्ली/पटनाः बिहार की मुख्य विपक्षी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल पार्टी (RJD) के राज्यसभा सांसद एवं लालू प्रसाद यादव बेहद करीबी माने जाने वाले अमरेंद्र धारी सिंह की मुश्किलें और बढ़ गई हैं। दरअसल, केंद्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय अमरेंद्र धारी पर शिकंजा कसते हुए 13.34 करोड़ रूपए जब्त किए हैं। यह रकम बैंकों में एफडी के रूप में जमा करवाई गई थी।

ईडी ने उर्वरक घोटाला व करीब 685 करोड़ रुपये की रिश्वत मामले में काफी सबूतों को ध्यान में रखते हुए इस कार्रवाई को अंजाम दिया गया है। इस मामले में इफको कंपनी के कई अधिकारियों के खिलाफ भी मामला दर्ज किया गया था। राजद सांसद के खिलाफ आपराधिक साजिश, धोखाधड़ी और आपराधिक कदाचार और आइपीसी (IPC) की धारा व पीसी अधिनियम, 1988 के प्रविधानों के तहत सीबीआई (CBI) ने मामला दर्ज किया है। इसी साल 17 मई को दर्ज एफआईआक के आधार पर ईडी मनी लांड्रिंग की जांच कर रही है। ईडी ने जून महीने में अमरेंद्र धारी सिंह को दिल्ली से गिरफ्तार किया था, हालांकि फिलहाल कोर्ट से इन्हें मेडिकल ग्राउंड पर जमानत मिली हुई है।

वहीं केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई ने IFFCO के पूर्व मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ के खिलाफ भ्रष्टाचार से जुड़े आरोप के मामले में एक FIR दर्ज करके 12 लोकेशन टीम छापेमारी की थी। इस एफआईआर में दुबई की कंपनी मेसर्स ज्योति ट्रेडिंग कॉर्पोरेशन और उससे जुड़े लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था, जिसमें अमरेंद्र धारी सिंह का नाम भी शामिल था। अब तक की जांच में पता चला है कि अमरेंद्र धारी ज्योति ट्रेडिंग कारपोरेशन के सिनियर वाइस प्रेसिडेंट भी हैं। इसी कंपनी के जरिए 27.79 करोड़ रुपए भारत से बाहर भेजे गए थे। आरोप है कि इन पैसों का प्रयोग आपराधिक गतिविधियों में हुआ है।

जांच में पता चला है कि राजद सांसद का संबंध दुबई में पेशे से चार्टर्ड अकाउंटेट राजीव सक्सेना से भी रहा है। बता दें कि राजीव सक्सेना का नाम अगस्ता वेस्टलैंड मामले में भी आ चुका है। ईडी के सूत्रों के मुताबिक, रिमांड के दौरान अमरेंद्र धारी से उसके और उसके परिवार के सदस्यों के नाम पर तमाम बैंक अकाउंट की जानकारी, विदेश में बैंक अकाउंट सहित अगर कोई संपत्ति है तो उसकी जानकारी ली गई।
 

Content Writer

Ramanjot