36 साल पहले युद्ध में जांबाजी पर सरकार ने दी थी जमीन, कब्जे के लिए आज तक भटक रहा पूर्व सैनिक

12/5/2020 5:29:55 PM

पूर्णियाः चीन और पाकिस्तान के साथ जंग में जांबाजी पर एक रिटायर्ड फौजी को सरकार ने जमीन दी थी। उस जमीन पर कब्जा पाने के लिए पूर्व सैनिक 36 सालों से प्रशासन के चक्कर काट रहे हैं, लेकिन जिला प्रशासन आज तक उन्हें कब्जा नहीं दिला सका है। उम्र के अंतिम पड़ाव में जब चलना-फिरना मुश्किल हो रहा है, उस समय उन्हें प्रशासनिक लापरवाही और दबंगों की दबंगई झेलनी पड़ रही है।

दरअसल, पूर्व सैनिक शत्रुघन गिरि समस्तीपुर जिले के सोंगर गांव के रहने वाले हैं। 1962 और 1971 की लड़ाई में शौर्य के चलते उन्हें दो-दो मिलिट्री मेडल से सम्मानित किया गया। तत्कालीन केंद्र सरकार ने साल 1984 में उन्हें पूर्णिया जिले में जमीन दी। वहीं इस जमीन पर भूमाफियाओं और असामाजिक तत्वों ने कब्जा जमा लिया है। पूर्व सैनिक जमीन पर कब्जा पाने के लिए सालों से प्रशासन के चक्कर काट रहे हैं। इसी क्रम में शुक्रवार को शत्रुघन गिरि फिर पूर्णिया के डीएम और एसपी से मिले।

इस दौरान जिले के डीएम और एसपी ने मामले की जांच करवाने की बात कही और एक बार फिर जमीन पर कब्जा दिलाने का भरोसा दिलाया। इसी बीच पूर्व सैनिक के वकील दिलीप कुमार दीपक बताते हैं कि भले ही सरकार शत्रुघन गिरि को जमीन का कब्जा न दिला पाई हो, लेकिन वे हर साल सरकार को राजस्व का भुगतान करते आ रहे हैं।

Ramanjot