हो जाएं सावधान! बिहार में भी बर्ड फ्लू ने पसारे पैर, मुजफ्फरपुर में 70 मुर्गियों की मौत

1/8/2021 12:36:33 PM

 

मुजफ्फरपुरः देश के कई राज्यों में बर्ड फ्लू की दस्तक के बाद अब बिहार में भी इसकी एंट्री हो गई है। हालांकि बर्ड फ्लू के बढ़ रहे खतरे को देखते हुए बिहार सरकार ने पहले ही अलर्ट जारी कर दिया था। इसके बावजूद भी मुजफ्फरपुर में बड़ी संख्या में मुर्गियों की मौत का मामला सामना आया है। वहीं इस घटना के बाद से इलाके में दहशत का माहौल पैदा हो गया है।

मुजफ्फरपुर के सरैया प्रखंड में लगभग 70 मुर्गियों की मौत हो गई है। मधौल पंचायत के पटेढ़ी तिलक पकड़ी चौर में मुर्गियां फेंकी हुई मिली है। वहीं इस घटना के बाद जिला पशुपालन पदाधिकारी ने बर्ड फ्लू की जांच के लिए क्विक रिस्पांस टीम का गठन किया है। टीम ने जांच के लिए मरी हुई मुर्गियों का सिरम लिया है। साथ ही सभी मुर्गियों को गड्ढा खोदकर मिट्टी के नीचे दबा दिया गया है।

बता दें कि पिछले कई सालों से बिहार में भी बर्ड फ्लू का कहर देखा जा रहा है। पिछले साल बर्ड फ्लू के कारण बिहार के पॉल्टी फॉर्म कारोबारियों को लाखों का नुकसान हुआ था। बिहार के कई जिलों में कौए मरने के साथ-साथ पटना जू में मोर भी मर गए थे, जिसके कारण जू को बंद कर दिया गया था। इस कारण ही इस बार विभाग ने पहले ही अलर्ट जारी कर दिया है।
 

Nitika