"मनरेगा के तहत काम मांगने वाले मजदूरों को रोजगार देना सुनिश्चित करें", ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार

Saturday, Aug 31, 2024-01:55 PM (IST)

दरभंगा: बिहार के ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने मनरेगा के तहत काम मांगने वाले मजदूरों को रोजगार सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है। नीतीश कुमार ने शुक्रवार को दरभंगा समाहरणालय अवस्थित बाबा साहेब डॉ.भीमराव अंबेडकर सभागार में ग्रामीण विकास विभाग अंतर्गत संचालित प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान, जल जीवन हरियाली, जीविका के कार्य प्रगति की समीक्षा की। इस दौरान उप विकास आयुक्त चित्रगुप्त कुमार ने पावर पॉइंट प्रस्तुतीकरण के माध्यम से योजनाओं के क्रियान्वयन की स्थिति से कुमार को अवगत कराया।

मंत्री ने इस दौरान सभी कार्यक्रम पदाधिकारी को निर्देश दिए कि सभी मनरेगा के अंतर्गत इच्छुक मजदूरों को काम देना सुनिश्चित करें। यदि ऐसा नहीं होता है तो ऐसे पदाधिकारियों के खिलाफ विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी। बहेड़ी प्रखंड के अंतर्गत 246 इच्छुक श्रमिकों को काम नहीं देने पर मंत्री ने नाराजगी व्यक्त की । संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी को अपने कार्यकलाप में अपेक्षित सुधार लाने की नसीहत दी। उन्होंने कहा कि वैसे मजदूर जिन्हें कार्य नहीं मिल पाया है, प्राथमिकता के आधार पर उन सभी को अच्छादित किया जाए। उन्होंने जॉब काडर् सृजन के प्रतिवेदन को दोबारा सत्यापन कराने के निर्देश उप विकास आयुक्त को दिया।

कुमार ने कहा कि सही लाभुक को लाभ मिलना चाहिए, इस पर ध्यान देने की सभी की जरूरत है। उन्होंने जीविका के कार्य को प्रशंसा करते हुए कहा कि सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी योजनाओं का मॉनिटरिंग करें। उन्होंने कहा कि बेहतर काम कीजिएगा तो बेहतर परिणाम मिलेगा। बैठक में मनरेगा के तहत भवन,खेल मैदान,पशु शेड, मुर्गी शेड, जीविका भवन,बकरी शेड, स्कूल चाहर दिवारी की भी समीक्षा की गई। इस दौरान बेनीपुर के विधायकविनय कुमार चौधरी ने पघारी में कुआं का जीर्णोद्धार कराने का आग्रह किया जिस पर मंत्री ने प्रखंड विकास पदाधिकारी को प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी से समन्वय करते हुए कुएं का जीर्णोद्धार कराने निर्देश दिए। बैठक के प्रारंभ में उप विकास आयुक्त द्वारा पाग, चादर से मंत्री एवं विधायक बेनीपुर को सम्मानित किया गया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Related News

static