बिहार के लोगों को प्रदूषण से मिलेगी निजात, जल्द ही पटना की सड़कों पर दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक AC बसें

2/25/2021 6:50:30 PM

 

पटनाः बिहार के लोगों को बढ़ते वायु और ध्वनि प्रदूषण से निजात मिलने जा रही है। राज्य सरकार जल्द ही राजधानी पटना की सड़कों पर इलेक्ट्रिक एसी बसों का संचालन करने जा रही है। बिहार राज्य पथ परिवहन निगम की ओर से शुरुआती फेज में 25 बसें चलाने की योजना है, जिसमें 8 बसें पटना पहुंच गई हैं। एक बस की कीमत तकरीबन 1.25 करोड़ रुपए बताई जा रही है।

निगम के प्रशासक श्याम किशोर ने बताया कि यह इलेक्ट्रिक बस एक बार फुल चार्ज होने पर 250 किमी का एवरेज देगी। बस में 3 सीसीटीवी कैमरे लगे हैं तो ड्राइविंग सीट के सामने एक एलसीडी स्क्रीन भी लगी है। बस के अंदर फायर सेफ्टी सिस्टम और मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट भी लगा है। वहीं 30 यात्रियों की क्षमता वाली बस वहीं 30 यात्रियों की क्षमता वाली सभी बसें पूरी तरह साउंड लेस हैं। सभी बसों का रजिस्ट्रेशन और परमिट प्रक्रिया भी पूरी कर ली गई है। निगम अब बस के परिचालन की तैयारी में निगम जुट गया है।

बता दें कि बसों को चार्ज करने के लिए फुलवारी शरीफ में ही आधे एकड़ में बड़ा इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन बनाया जा रहा है। इसका 75 फीसदी काम पूरा कर लिया गया है। यहां एक बार में 8 बसें चार्ज हो सकती हैं। 
 

Content Writer

Nitika