बिहार विधान परिषद चुनावः 5 सीटों पर आज खत्म होगा प्रचार का शोर, 31 मार्च को वोटिंग

3/29/2023 2:51:36 PM

​पटनाः बिहार विधान परिषद की 5 सीटों के लिए मतदान 31 मार्च को होना है। इसके लिए चुनाव प्रचार आज बुधवार को थम जाएगा। वहीं इन 5 सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए मतदान की प्रक्रिया सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक चलेगी।

48 उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतरे
बता दें कि इन पांच सीटों के लिए कुल 48 उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतरे हुए हैं। आज चुनाव प्रचार का आज आखिरी दिन है, जिसे लेकर राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से निर्देश भी दे दिया गया है। गौरतलब है कि बिहार विधान परिषद के 4 विधान पार्षदों का कार्यकाल 8 मई 2023 को खत्म हो रहा है, जिन सदस्यों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है, वे सारण जिले के स्नातक क्षेत्र से वीरेंद्र नारायण यादव, गया जिले के स्नातक क्षेत्र से अवधेश नारायण सिंह, गया शिक्षक क्षेत्र से संजीव श्याम सिंह और कोसी शिक्षक क्षेत्र से संजीव कुमार सिंह है और वहीं एक सीट पर उपचुनाव होना है। दरअसल यह सीट सारण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से सीपीआई के केदारनाथ पांडेय के निधन के बाद से खाली पड़ी हुई है।

5 अप्रैल को घोषित होंगे नतीजे
वहीं विधान परिषद की सीटों के लिए मतदान 31 मार्च को होगा। इसके नतीजे 5 अप्रैल को घोषित होंगे। चाहे 5 सीटों के लिए 48 उम्मीदवार मैदान में उतरे हुए है, लेकिन मुख्य मुकाबला भाजपा और महागठबंधन के उम्मीदवारों के बीच ही है।​ ​​महागठबंधन से एक सीट पर राजद, 3 सीटों पर जदयू और एक सीट पर भाकपा-माले के उम्मीदवार चुनाव मैदान में है और भाजपा के 4 उम्मीदवार मैदान में है।

Content Editor

Swati Sharma