बिहार में शिक्षा विभाग का कारनामा, प्रश्न पत्र में "कश्मीर" को बताया अलग देश, BJP ने उठाए सवाल

10/19/2022 10:27:44 AM

किशनगंंजः बिहार में शिक्षा विभाग ने प्रश्नपत्रों में कश्मीर को अलग देश बताकर एक बार फिर से विवाद को हवा दे दी है। दरअसल, सोशल मीडिया पर एक प्रश्न पत्र काफी वायरल हो रहा हैं। इस वायरल हुए सातवीं कक्षा के प्रश्न पत्र में दावा किया गया है कि कश्मीर भारत का हिस्सा नहीं है, बल्कि एक अलग देश है। वहीं इस प्रश्न पत्र के सामने आने पर बीजेपी ने बिहार सरकार पर हमला बोला है। 



शिक्षा विभाग से हुई बड़ी गलती
दरअसल, बिहार शिक्षा विभाग के आदेश पर कक्षा एक से कक्षा आठ तक की हाफ इयरली परीक्षाएं चल रही है। इसी क्रम में किशनगंंज के माध्यमिक विद्यालयों में परीक्षा आयोजित की गई हैं। सोमवार 17 अक्टूबर को परीक्षा की दूसरी पाली में कक्षा 7 के लिए अंग्रेजी की परीक्षा थी, जिसमें पूछे गए पहले सवाल में कश्मीर को अलग देश बता दिया गया। यह प्रश्न पूछा गया कि निम्नलिखित देशों में रहने वाले लोगों को क्या कहा जाता है? (1) द पीपल ऑफ चाइना आर कॉल्ड द (2) द पीपल ऑफ नेपाल आर कॉल्ड द (3) द पीपल ऑफ इंग्लैंड आर कॉल्ड द (4) द पीपल ऑफ कश्मीर आर कॉल्ड द (5) द पीपल ऑफ इंडिया आर कॉल्ड द।



जेडीयू और आरजेडी पीएफआई के समर्थक- संजय जायसवाल
बिहार शिक्षा विभाग के अनुसार कश्मीर को एक अलग देश मानते हुए सवाल पूछा गया है। अब यह एक जांच का विषय है कि बिहार शिक्षा विभाग ने इतनी बड़ी गलती कैसे कर दी। बता दें कि कुछ इसी तरह का मामला वर्ष 2017 में भी हुआ था। इस मामसे में भाजपा के अध्यक्ष संजय जायसवाल ने अपनी प्रतिक्रिया दी हैं। उन्होंने कहा कि जेडीयू और आरजेडी पीएफआई के समर्थक हैं। एनआईए सीमांचल में तैनात अधिकारियों की जांच करें।



शिक्षा पदाधिकारी ने कुछ भी कहने से किया मना
बता दें कि इस पूरे मामले में जिला शिक्षा पदाधिकारी ने कैमरा पर कुछ भी कहने से मना कर दिया। बीजेपी युवा मोर्चा के जिलाध्यक्ष अंकित सिंह ने कहा कि जिसने इस प्रश्न सेट को तैयार किया है, उन पर भी कार्रवाई होनी चाहिए। साथ ही कहा कि केंद्रीय शिक्षा मंत्री को इससे अवगत कराया जाएगा। 

Content Editor

Swati Sharma