देश की अर्थव्यवस्था कोरोना लहर के बावजूद विकास की लय बनाए रखने में सफलः सुशील मोदी

1/31/2022 9:16:25 PM

पटनाः बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राज्यसभा सदस्य सुशील कुमार मोदी ने कहा कि संसद में पेश आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट ने यह विश्वास जगाया है कि देश की अर्थव्यवस्था कोरोना की तीन-तीन लहर के बावजूद विकास की लय बनाए रखने में सफल है।

सुशील मोदी ने सोमवार को ट्वीट कर कहा कि आर्थिक सर्वेक्षण ने चालू वित्त वर्ष में 9.2 फीसद और अगले वर्ष 2022-23 में 8.5 फीसद की दर से वृद्धि का आकलन कर यह विश्वास जगाया कि हमारी अर्थव्यवस्था कोरोना की तीन-तीन लहर के बावजूद विकास की लय बनाये रखने में सफल है। उन्होंने कहा कि पिछले वित्तीय वर्ष में जहां 7.1 फीसद की गिरावट दर्ज की गई थी, वहां अब अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने भी उम्मीद जताई है कि भारत अगले तीन वित्तीय वर्षों तक दुनिया की सबसे तेजी से विकसित होने वाली अर्थव्यवस्था बना रहेगा।


बिहार के वित्त मंत्री रह चुके भाजपा सांसद ने कहा कि हमारी अर्थव्यवस्था के प्रति दुनिया का भरोसा इस बात से समझा जा सकता है कि चालू वित्त वर्ष के सात महीनों में विभिन्न देशों ने यहां 48 बिलियन डालर का निवेश किया। इससे भारत में उत्पादन और रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 630 बिलियन डॉलर हुआ, अप्रैल-दिसंबर 2021 के बीच 22 लाख करोड रुपये से अधिक का निर्यात हुआ। निर्यात में एक साल के भीतर डेढ गुना वृद्धि और भारत का विदेशी मुद्रा भंडार दुनिया का चौथा सबसे बड़ा होना बड़ी उपलब्धि है।

भाजपा सांसद ने कहा कि युवा पीढ़ी के लिए यह विशेष रूप से गर्व का विषय होना चाहिए कि पीएम मोदी ने भारत को दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल फोन निर्माता और सबसे सस्ती इंटरनेट सेवा उपलब्ध कराने वाला देश बनाया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Related News

Recommended News

static