COVID-19: ECI अगले कुछ दिनों में बिहार का दौरा करने का लेगा निर्णय

9/22/2020 1:05:35 PM

 

नई दिल्ली/पटनाः मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि चुनाव आयोग (EC) अगले कुछ दिनों में बिहार का दौरा करने का निर्णय करेगा, जहां कोविड-19 (COVID-19) महामारी के बीच इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव (Vidhan Sabha Chunav) होने की संभावना है।

चुनाव आयुक्त ने ‘ कोविड-19 (COVID-19) के दौरान चुनाव करवाने के मुद्दे, चुनौतियां और प्रोटोकॉल: देश का अनुभव साझा करना' विषयक अंतरराष्ट्रीय वेबीनार को संबोधित करते हुए कहा कि आयोग बिहार का दौरा करने पर ‘अगले 2-3 दिन में निर्णय करेगा। चुनाव आयोग (ECI) आम तौर पर चुनाव वाले राज्य के लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करने से पहले वहां की पुलिस, नागरिक प्रशासन के अधिकारियों एवं राजनीतिक दलों के साथ चर्चा करने के लिए उस राज्य का दौरा करता है। आयोग में एक मुख्य चुनाव आयुक्त और 2 चुनाव आयुक्त होते हैं।

वहीं आयोग की एक विज्ञप्ति के अनुसार अरोड़ा (Arora) ने चुनाव पर कोविड -19 के असर की विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कहा कि एक मतदान केंद्र पर मतदाताओं की अधिकतम संख्या 1500 से घटकर अब 1000 रह गई है और मतदान केंद्रों की संख्या 65000 से बढ़कर 100000 हो गई है। अरोड़ा ने इंगित किया कि और इन बदलावों के लिए भारी इंतजाम एवं कर्मियों की जरूरत पड़ी। बिहार में 243 सदस्यीय विधानसभा (Vidhan Sabha) का कार्यकाल 29 नवंबर को समाप्त हो जाएगा और राज्य में अक्टूबर-नवंबर में चुनाव होने की संभावना है।

Nitika