कोरोना के मद्देनजर हर मतदान केन्द्र पर सरकारी दिशा-निर्देश का होगा पालन: चुनाव आयोग

9/16/2020 10:34:33 AM

 

भागलपुरः बिहार विधानसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने आई निर्वाचन आयोग की टीम ने कहा कि कोरोना काल में हर मतदान केन्द्र पर सरकार के दिशा-निर्देश का पालन होगा।

उप निवार्चन आयुक्त सुदीप जैन एवं चन्द्रभूषण ने मुंगेर, भागलपुर और पूर्णिया प्रमंडल के बारह जिलों के जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक के साथ समीक्षात्मक बैठक करते हुए कहा कि हर मतदान केंद्र पर मतदाताओं को बुनियादी सुविधाएं अवश्य मिलनी चाहिए। खासकर, बुजुर्ग एवं दिव्यांग मतदाताओं की संख्या, पोस्टल बैलेट और उन्हें मतदान केंद्रों पर पहुंचाने की व्यवस्था सुनिश्चित करे।

टीम के सदस्यों ने अधिक मतदान केंद्र वाले भवनों में मतदाताओं के लिए प्रवेश और निकास द्वार अलग-अलग बनाने का निर्देश दिया। साथ ही प्रवासी मजदूरों का नाम विशेष रूप से सूची में जोड़ने की बात कही ताकि एक भी मजदूर वोट देने से वंचित नहीं हो सके। उप निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि झारखंड, पश्चिम बंगाल और नेपाल की सीमा से लगे जिलों में शराब एवं ड्रग्स के अवैध धंधे पर हर हाल में रोक लगाने होंगे। साथ ही बड़े पैमाने पर धन राशि के आवागमन पर विशेष नजर रखने की जरुरत है।

इसके अलावा नेपाल और दोनों प्रदेशों की सीमाओं पर विशेष चौकसी बरती जाए ताकि वांछित तत्वों के प्रवेश तथा उसकी गतिविधियों पर रोक लग पाए। टीम के सदस्यों ने अपने-अपने जिलो के संवेदनशील एवं अति संवेदनशील मतदान केन्द्रों, लिंगानुपात, चुनाव परिवहन सेवा, कम्युनिकेशन प्लान, आदर्श आचार संहिता के अनुपालन सहित कई मुख्य बिन्दुओं पर अधिकारियों को तैयारी के लिए विशेष निर्देश दिए।

बैठक में उप चुनाव आयुक्त के अलावा राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी , अपर पुलिस महानिदेशक जितेन्द्र कुमार सहित तीनों प्रमंडलों के आयुक्त, पुलिस उप महानिरीक्षक और 12 जिलों के जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक उपस्थित थे।


Nitika

Related News