ECI ने बिहार में मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के स्टार प्रचारकों की संख्या 40 से घटाकर की 30

10/10/2020 3:13:01 PM

 

पटनाः कोरोना महामारी के संक्रमण की स्थिति को देखते हुए चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों के स्टार प्रचारकों की संख्या सीमित करने का फैसला किया है।

अतिरिक्त मुख्य चुनाव अधिकारी संजय कुमार सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि भारत के निर्वाचन आयोग के दिशानिर्देशों के तहत कोरोना महामारी की स्थिति को देखते हुए मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के स्टार प्रचारकों की संख्या को 40 से घटाकर 30 कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य में गैर मान्यता प्राप्त पंजीकृत राजनीतिक दलों के लिये स्टारक प्रचारकों की संख्या को 20 से घटाकर 15 कर दिया गया है। प्रचार के लिए स्टार प्रचारक को अनुमति संबंधित जिला निर्वाचन अधिकारी से 48 घंटे पहले लेना होगी।

बता दें कि चुनाव आयोग ने पिछले दिनों बिहार विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा की थी। इस दौरान कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए स्टार प्रचारकों की संख्या की बात भी सामने आई थी। बिहार विधानसभा चुनाव में पहले चरण के लिए 71 सीटों पर नामांकन की अंतिम तिथि 8 अक्तूबर थी। इस दौरान 1357 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया। प्रथम चरण के लिए 12 अक्तूबर तक नाम वापस लिए जा सकते हैं। प्रथम चरण के लिए मतदान 28 अक्तूबर को होगा।

Nitika