मानसून से होने वाली परेशानियों से निपटने के लिए ECR ने उठाए कई एहतियाती कदम

6/13/2021 7:05:51 PM

हाजीपुरः पूर्व मध्य रेल मानसून के दौरान होने वाली परेशानियों से निपटने के लिए कई एहतियाती कदम उठा रहा है ताकि बाढ़ की स्थिति में रेल परिचालन बाधित होने पर उसे जल्द से जल्द पुनर्बहाल किया जा सके।

पूर्व मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने रविवार को बताया कि मानसून के दौरान होने वाली भारी बारिश के कारण खास कर उत्तर बिहार में कई स्थानों पर रेल पटरियों पर पानी आ जाने एवं कई स्थानों पर पुलों पर बाढ़ के पानी के भारी दबाव के कारण रेल परिचालन बाधित हो जाता है। ऐसी ही परिस्थिति को ध्यान में रखकर पूर्व मध्य रेल ने रेल पुलों अथवा रेलवे ट्रैकों के आस पास जल जमाव नहीं हो इसके लिए समुचित प्रबंध किए हैं। साथ ही अधिकारियों की देख-रेख में लगातार इसकी निगरानी भी की जा रही है।

राजेश कुमार ने बताया कि बाढ़ की आपात स्थिति से निपटने के लिए पूर्व मध्य रेल द्वारा चयनित स्टेशनों पर पत्थरों के बोल्डर, स्टोन डस्ट, सीमेंट की खाली बोरियां, बांस-बल्ली आदि पर्याप्त मात्रा में तैयार रखे गए हैं। सभी कल्वर्ट की सफाई की गई है साथ ही रेलवे ट्रैक पर पानी जमा नहीं हो इसके लिए नियमित अंतराल पर क्रास ड्रेन की व्यवस्था की गई है।

Content Writer

Ramanjot