मंत्री अशोक चौधरी ने विधानसभा में कहा- बिहार में कराया जा रहा भूकंपरोधी भवनों का निर्माण

3/24/2022 11:17:44 AM

पटनाः बिहार के भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी ने विधानसभा में कहा कि प्रदेश में भूकंपरोधी भवनों का निर्माण किया जा रहा है। चौधरी ने बुधवार को विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए भवन निर्माण विभाग की बजटीय मांग पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर उनका विभाग प्रदेश भर में भूकंपरोधी भवनों का निर्माण करा रहा है।

मंत्री ने कहा कि इमारतों के निर्माण में नवीनतम तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि संरचना भूकंप के प्रभाव को सहन कर सके। उन्होंने कहा कि विशेषज्ञों ने पटना को भूकंपीय क्षेत्र-4 के रूप में वर्गीकृत किया है लेकिन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भूकंपीय क्षेत्र-5 में निर्माण के लिए निर्धारित तकनीकी मानकों के अनुसार पटना में भवनों के निर्माण के निर्देश दिए हैं। चौधरी ने कहा कि सदन को यह बताते हुए खुशी हो रही है कि उनके विभाग द्वारा बनवाए जा रहे सभी भवनों ने भूकंपीय क्षेत्र-5 के तकनीकी मानकों को पूरा किया है।

अशोक चौधरी ने कहा कि पटना में बना सरदार पटेल भवन जहां पुलिस मुख्यालय और आपदा प्रबंधन विभाग काम कर रहा है, वह भी भूकंपरोधी है। यह इमारत रिक्टर पैमाने पर छह तीव्रता वाले भूकंप को सहन कर सकता है। उन्होंने कहा कि सरदार पटेल भवन को किसी भी प्रकार की आपदा के समय आश्रय के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। भवन परिसर में हेलीपैड भी तैयार किया गया है।

Content Writer

Ramanjot