कैंसर की रोकथाम को लेकर शुरुआती लक्षण की हो रही पहचानः स्वास्थ्य मंत्री

11/1/2021 10:01:12 AM

पटनाः बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि कैंसर की रोकथाम के उद्देश्य से राज्य में जागरूकता से लेकर शुरुआती लक्षण की जानकारी हासिल करने के लिए कार्यक्रम संचालित हो रहा है।

मंगल पांडेय ने रविवार को कहा कि कैंसर के प्रति जागरूकता के लिए स्वास्थ्य विभाग तत्परता से काम कर रहा है ताकि इस गंभीर बीमारी के शुरुआती लक्षण की पहचान हो सके। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की योजना के तहत राज्य में एनपीसीडीसीएस प्रोग्राम के तहत कैंसर अवेयरनेस एंड स्क्रीनिंग प्रोग्राम चलाया जा रहा है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि यह प्रोग्राम राज्य के 16 जिले सीवान, मुजफ्फरपुर, मधुबनी, वैशाली, सुपौल, दरभंगा, समस्तीपुर, बक्सर, भोजपुर, पटना, नालंदा, बेगूसराय, भागलपुर, जहानाबाद, औरंगाबाद और गया में संचालित है। उन्होंने कहा कि अप्रैल 2021 से लेकर अब तक राज्य में 1251 कैंप आयोजित कर कैंसर के शुरुआती लक्षण को पकड़ने की कोशिश की गई। इसके अलावा कैंसर की रोकथाम के लिए अवेयरनेस टॉक के 109 कार्यक्रम आयोजित किए गए।

पांडेय ने कहा कि वहीं ग्रामीण इलाकों के पंचायत में मुखिया, एमओआईसी, एएनएम, आशा, एनजीओ, सरकारी कर्मचारियों के अलावा अन्य लोगों के साथ बैठक की गई, जिसकी संख्या 243 हैं। उन्होंने कहा कि मौखिक द्दश्य परीक्षण (ओरल विजुअल एक्जामिनेशन) एक लाख सात हजार 872 लोगों का किया गया। इनमें कैंसर के संभावित शुरुआती लक्षण वाले दो हजार 783 मरीज मिले।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static