दरभंगा समाहरणालय में हुई ई-ऑफिस की शुरूआत, जिलाधिकारी राजीव रौशन ने किया शुभारंभ

2/21/2022 5:38:34 PM

दरभंगाः बिहार के दरभंगा जिला समाहरणालय में सोमवार से ई-ऑफिस की शुरूआत हो गई। जिलाधिकारी राजीव रौशन ने आज अपने कार्यालय प्रकोष्ठ में जिला सामान्य शाखा की संचिका डिजिटल हस्ताक्षर से अनुमोदित कर ई-ऑफिस का शुभारंभ किया।

जिलाधिकारी ने सबसे पहले जिला सामान्य शाखा के द्वारा ई-ऑफिस के माध्यम से अपने वरीय पदाधिकारी उप विकास आयुक्त, दरभंगा को अपने प्रस्ताव एवं संबंधित पत्र के साथ संचिका भेजी। उन्होंने बताया कि ई-ऑफिस की शुरूआत होने के साथ ही अब जिला सामान्य शाखा की सभी संचिकाएं एवं पत्र ई-ऑफिस के माध्यम से ही भेजी जाएगी।

राजीव रौशन ने इस मौके पर कहा कि सभी नई संचिका ई-ऑफिस के माध्यम से खोली जाएगी और उसपर जो भी निर्णय होंगे, वह भी ई-ऑफिस के माध्यम से होगा। उन्होंने बताया कि बिहार सरकार द्वारा भी सचिवालय स्तर पर भी ई-ऑफिस के माध्यम से संचिका का निष्पादन किया जा रहा है। इससे कार्यालय कार्य सम्पन्न करने की गति और पारदर्शिता दोनों बढ़ेगी।

जिलाधिकारी ने कहा कि इस प्रणाली से कोई भी पदाधिकारी किसी जगह से संचिका का निष्पादन कर सकते हैं, यानि उसकी संचिका एक क्लिक में उसके मोबाईल पर उपलब्ध होगी। पदाधिकारी द्वारा डिजिटल हस्ताक्षर का उपयोग करते हुए अपनी टिप्पणी एवं सुझाव देते हुए वरीय पदाधिकारी को संचिका अग्रसारित किया जा सकेगा या उन्हें लगता है कि इसमें दुबारा कोई संशोधन आवश्यक है, तो पुन: वापस संचिका वापस भेजी जा सकेगी। यह क्रांतिकारी बदलाव होगा।

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त तनय सुल्तानिया, उप निदेशक (जन सम्पर्क) नागेन्द्र कुमार गुप्ता, सामान्य शाखा के प्रभारी-सह-वरीय उप समाहर्त्ता टोनी कुमार, जिला सूचना एवं विज्ञान पदाधिकारी राजीव कुमार झा एवं आई.टी. प्रबंधक संजय कुमार सहनी उपस्थित थे।

Content Writer

Ramanjot