IGIMS के डॉक्टरों ने किया 3 घंटे का सफल ऑपरेशन, ब्रेन से निकाला क्रिकेट बॉल से बड़ा ब्लैक फंगस

6/12/2021 12:07:17 PM

पटनाः डॉक्टरों को धरती का भगवान कहा जाता है। भगवान के बाद एक डॉकटर ही है, जो इंसान को मौत के मुंह से बाहर ले आता है। ऐसी ही मिसाल पेश की है, राजधानी पटना के इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (IGIMS) के डॉक्टरों ने...जिन्होंने 3 घंटे के लंबे ऑपरेशन के बाद एक मरीज के दिमाग में फैले ब्लैक फंगस को हटाया।

जानकारी के अनुसार, जमुई जिले के निवासी 60 वर्षीय अनिल कुमार को मिर्गी का दौरा पड़ रहा था, जिसके चलते उसकी हालत गंभीर होती जा रही थी। डॉक्टरों ने बताया कि दो हफ्ते पहले मरीज को परेशानी हुई थी, जिसके बाद घर वाले उसका इलाज करा रहे थे। वहीं जब IGIMS के डॉक्टरों ने उसकी जांच की तो वह ब्लैक फंगस की बीमारी से पीड़ित पाया गया। इसके बाद न्यूरो सर्जन डॉक्टर डॉ. ब्रजेश कुमार और उनकी टीम ने 3 घंटे में मरीज का ऑपरेशन किया।

ऑपरेशन करने वाले डॉक्टरों की टीम का कहना है कि ऑपरेशन काफी मुश्किल था। ब्लैक फंगस नाक और साइनस के बाद आंखों को थोड़ा सा टच करते हुए ब्रेन में पहुंचा है। ऑपरेशन में फंगस और 100 ml से अधिक पस निकालने के बाद डॉक्टरों ने मरीज को खतरे से बाहर बताया है। डॉ. ब्रजेश कुमार ने बताया कि मरीज की आंखें बच गई हैं। उन्होंने बताया कि ब्लैक फंगस क्रिकेट के बाल से भी बड़ा था।

बता दें कि IGIMS के डॉक्टरों ने 20 दिन के अंदर ब्लैक फंगस के 100 मरीजों का ऑपरेशन कर बड़ा रिकॉर्ड बनाया है। 100 में 56 संक्रमितों का इंडोस्कोपी और 44 मरीज ऐसे है जिनकी ओपन सर्जरी की गई है। इस अस्पताल में 18 मई से लेकर अबतक 174 मरीज भर्ती हुए हैं।

Content Writer

Ramanjot