समाज कल्याण मंत्री का निर्देश- पेंशन योजनाओं के तहत आने वाले आवेदनों का त्वरित हो निष्पादन

12/25/2020 4:15:18 PM

पटनाः बिहार के समाज कल्याण मंत्री अशोक चौधरी ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं के तहत आने वाले आवेदनों का त्वरित निष्पादन करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन की तरह ही अन्य योजनाओं की स्वीकृति की प्रक्रिया को सरल बनाया जाए ताकि आम लोगों को लाभ प्राप्त हो सके।

अशोक चौधरी ने गुरुवार को स्टेट सोसायटी फॉर अल्ट्रा पुअर एंड सोशल वेलफेयर, सक्षम तथा सामाजिक सुरक्षा निदेशालय के माध्यम से राज्य में संचालित होने वाली विभिन्न योजनाओं की समीक्षा के लिए आयोजित बैठक में सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं के तहत आने वाले आवेदनों का त्वरित निष्पादन करने का निर्देश देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना की तरह ही अन्य योजनाओं की स्वीकृति की प्रक्रिया को सरल बनाया जाए ताकि आम लोगों को योजनाओं का त्वरित लाभ प्राप्त हो सके।

मंत्री ने कहा कि अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाए तथा अधिक से अधिक आवेदन प्राप्त कर स्वीकृति प्रक्रिया को सरल करते हुए निर्धारित समय सीमा में लाभ प्रदान किया जाए। उन्होंने कहा कि कबीर अंत्येष्टी अनुदान योजना के तहत शत-प्रतिशत लाभुकों को लाभ प्रदान करने के लिए बुनियाद केंद्र के माध्यम से विशेष अभियान चलाकर पंचायतों से आवेदन प्राप्त करते हुए त्वरित निष्पादन करना सुनिश्चित किया जाए।

Ramanjot