बिहार के 4 करोड़ से अधिक बच्चों को दी जाएगी कृमि मुक्ति की दवाः स्वास्थ्य मंत्री

3/28/2022 10:12:00 AM

पटनाः बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि प्रदेश के 31 जिलों के 4,87,94,304 बच्चों को कृमि मुक्ति की दवा दी जाएगी। पांडेय ने रविवार को कहा कि इस वर्ष 22 अप्रैल को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम के अंतर्गत एक से 19 वर्ष तक के बच्चों को कृमि मुक्ति की दवा खिलाई जाएगी। छूटे हुए बच्चों को 26 अप्रेल (मॉप अप दिवस) के दिन दवा खिलाने का निर्णय लिया गया है। राज्य के चयनित 31 जिलों में स्वास्थ्य विभाग की ओर से करीब चार करोड़ 87 लाख 94 हजार 304 बच्चों को कृमि मुक्ति की दवा देने की योजना है।


स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कृमि मुक्ति से बच्चों को पोषण स्तर, हीमोग्लोबिन की कमी के साथ-साथ संपूर्ण शारीरिक एवं बौद्धिक विकास के दुष्प्रभाव से बचाया जा सकता है। बच्चों में कृमि संक्रमण अस्वच्छता तथा संक्रमित दूषित मिट्टी के संपर्क होता है। पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीच्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (पीजीआई) चंडीगढ़, राजेंद्र मेमोरियल रिसर्च इंस्टीच्यूट आफ मेडिकल साइंस (आरएमआरआई) पटना, नेशनल इंस्टीच्यूट आफ एपिडेमियोलॉजी (एनआईइ) चेन्नई, एविडेंस एक्शन एवं राज्य स्वास्थ्य समिति, बिहार द्वारा कराये गये सर्वे के अनुसार बच्चों में कृमि संक्रमण की दर वर्ष 2011 में 65 प्रतिशत थी, जो वर्ष 2019 में 24 प्रतिशत पर आ गई है।

मंगल पांडेय ने कहा कि केंद्र सरकार से प्राप्त दिशा-निर्देश के अनुसार बच्चों को दवा दी जाएगी। 31 जिलों में सरकारी एवं निजी विद्यालय, केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय, मदरसा, संस्कृत विद्यालय एवं आंगनबाड़ी केंद्रों समेत सभी तकनीकी एवं गैर तकनीकी संस्थानों में बच्चों को दवा दी जानी है। शेष सात जिलों में फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत बच्चों को दवा दी जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static