Sawan Somwar: शिव मंदिरों में उमड़ा भक्तों का जनसैलाब, दूसरे सोमवार पर बने 4 शुभ संयोग, शिव कृपा से मिलेगा 4 गुना लाभ

7/17/2023 12:37:22 PM

Sawan Somwar 2023: आज सावन माह का दूसरा सोमवार है। वैसे तो सावन के सभी सोमवार की विशेष महत्ता है, लेकिन इस बार सावन के दूसरे सोमवार को बहुत खास माना जा रहा है, क्योंकि आज हरियाली अमावस्या और सोमवती अमावस्या का खास संयोग बन रहा है। इसके अलावा आज पुनर्वसु नक्षत्र का निर्माण हो रहा है। साथ ही हर्षण व सर्वार्थ सिद्धि योग भी बन रहे हैं। रुद्राभिषेक के लिए शिववास भी है, जिसे अत्यंत शुभ माना जाता है। इस दिन विधि-विधान से पूजा करने से शिव की विशेष कृपा प्राप्त होगी।



इस साल सावन के दूसरे सोमवार पर 4 शुभ संयोग बन रहे हैं और इस दिन शिव की पूजा अर्चना करने से 4 गुना लाभ प्राप्त होगा। वहीं दूसरी सोमवारी पर शिवालयों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखने को मिल रही है। सुल्तानगंज का अजगैबीनाथ धाम हर हर महादेव व बोलबम के नारों से गूंज रहा है। श्रद्धालु अजगैबीनाथ शिवलिंग के दर्शन करने और जल चढ़ाने को बेताब दिखे। 



आपको बता दें कि सुलतानगंज के उत्तरवाहिनी गंगा तट स्थित अजगैबीनाथ धाम का पौराणिक महत्व है। माना जाता है कि भगवान श्री राम ने सुलतानगंज उत्तरवाहिनी गंगा में स्नान के बाद अजगैबीनाथ धाम में पूजा अर्चना की थी। इसके बाद वह कांवड़ लेकर बैधनाथ धाम रवाना हुए थे। इसको लेकर इस मंदिर का विशेष महत्व है। देश के कई राज्यों के लोग यहां पूजा अर्चना करते है।


 

Content Writer

Ramanjot