Sawan 2023: पहली सोमवारी पर भक्तों ने किया "बाबा गरीबनाथ" का जलाभिषेक, बोलबम के नारे से गूंज उठी नगरी

7/10/2023 12:02:37 PM

मुजफ्फरपुर: उत्तर बिहार का देवघर कहे जाने वाले मुजफ्फरपुर स्थित बाबा गरीबनाथ मंदिर में सावन की पहली सोमवारी (Sawan 2023) पर शिव भक्तों ने घड़ी में रात के 12:00 बजते ही घाट से पवित्र गंगाजल ले कर आए जल से भोले बाबा का जलाभिषेक किया। इस दौरान बोल बम और हर हर महादेव के नारे से बाबा नगरी गूंज उठी।



दरअसल, बाबा गरीबनाथ मंदिर के मुख्य द्वार पर अरघा लगाया गया है। इसी अरघे में कांवरियों को जल डालना होता है। जल अरघा से होते हुए बाबा के गर्भगृह में पहुंच जाता है। भक्त इसका दृश्य बाहर में लगे मॉनिटर पर देख सकते हैं। पहली सोमवारी होने के कारण भक्तों की भीड़ में काफी कमी रही। करीब 15 हजार भक्तों ने रात 2 बजे तक जलाभिषेक किया। वही मंदिर के महंत अभिषेक पाठक ने बताया कि पहली सोमवारी होने के कारण ज्यादा कांवरियों की भीड़ ज्यादा देखने को नहीं मिली है।



धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, बाबा गरीबनाथ धाम का करीब 300 साल पुराना इतिहास रहा है। मान्यता है कि पहले यहां पर घना जंगल था और इन जंगलों के बीच सात पीपल के पेड़ थे। बताया जाता है कि पेड़ की कटाई के समय खून जैसे लाल पदार्थ निकलने लगे और यहां से एक विशालकाय शिवलिंग मिला। लोग बताते हैं कि जमीन मालिक को बाबा ने स्वपन में दर्शन दिया, तब से ही यहां पूजा-अर्चना हो रही है।

Content Editor

Swati Sharma