डिप्टी CM तारकिशोर का GST काउंसिल से अनुरोध- मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन को GST से रखें मुक्त

5/10/2021 12:28:27 PM

पटनाः बिहार के उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन को वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) से मुक्त रखने के लिए जीएसटी काउंसिल की फिटमेंट कमिटी से अनुरोध किया है।

तारकिशोर प्रसाद ने रविवार को कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव एवं राहत के लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज में सहूलियत के मद्देनजर उन्होंने मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन को जीएसटी से मुक्त रखने के लिए जीएसटी काउंसिल की फिटमेंट कमिटी से अनुरोध किया है। इस बाबत विधिवत अनुरोध पत्र जीएसटी काउंसिल की फिटमेंट कमिटी को भेजा गया है।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से पहले भी ऑक्सीजन की आवश्यकता को देखते हुए विशेष पहल किए गए हैं। देश के कोने-कोने में ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए 34 ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनों से विभिन्न राज्यों को तरल ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित कराई गई है। अब तक 137 टैंकरों से 2067 मीट्रिक टन तरल ऑक्सीजन पहुंचाई गई है।

प्रसाद ने कहा कि कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज में मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन एक बड़ी जरूरत बनता जा रहा है। आज आवश्यकता इस बात की है कि गरीब एवं जरूरतमंद मरीजों को इलाज में रियायत और सहूलियत प्रदान की जाए। इसके लिए मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन को जीएसटी से मुक्त करने की आवश्यकता है, ताकि गरीब और जरूरतमंद लोगों को ऑक्सीजन सिलेंडर अपेक्षाकृत कम दर पर मिल सके।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार हर स्तर पर इंतजाम करने में जुटी है। सरकार के स्तर से पीएसए ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट भी विभिन्न शहरों में लगाए जा रहे हैं। ऑक्सीजन कंसंट्रेटर एवं अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं सरकार के स्तर से की जा रही है, जो सराहनीय प्रयास है।

Content Writer

Ramanjot