बिहार में तेजी से पांव पसार रहा Dengue, मुजफ्फरपुर में मरीजों की संख्या बढ़कर हुई 14

9/10/2023 11:15:49 AM

 

मुजफ्फरपुरः बिहार में तेजी से पांव पसार रहे डेंगू ने मुजफ्फरपुर जिला में भी तेजी से दस्तक दी है। जिले में महज एक दिन में 10 केस की पुष्टि के बाद से जिले में यह आंकड़ा बढ़कर 14 हो गया है। नए केस शहरी क्षेत्रों के साथ ही मुशहरी प्रखंड क्षेत्र का बताया गया है, जिसके बाद सभी पीएचसी में डेडीकेटेड वार्ड रिजर्व रखा गया है और दवाओं के छिड़काव के निर्देश स्वास्थ्य विभाग की ओर से दिए गए हैं। इसके साथ ही एसकेएमसीएच में प्लेटलेट्स का इंतजाम कर दिया गया है। वहीं इस मामले की जानकारी सिविल सर्जन डॉ. उमेश चंद्र शर्मा ने दी।

मुजफ्फरपुर जिले में डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ रही है। जिले में 10 नए मरीज मिले हैं और अब इसके साथ आंकड़े बढ़कर 14 गो गए हैं। बताया जा रहा है कि इनमें से एसकेएमसीएच में 5 इलाजरत हैं और मरीजों में तीन मुजफ्फरपुर जिले के एक सीतामढ़ी व एक पूर्वी चंपारण के बताए गए हैं। इसके अलावा जिले के मोतीपुर क्षेत्र बोचहां और मुशहरी क्षेत्र में भी मरीज मिले हैं, जिसके बाद सदर अस्पताल मेडिकल कॉलेज और सभी पीएचसी सीएचसी में अलग से डेंगू के वार्ड मरीजों के लिए रिजर्व रखा गया है। जिले में डेंगू वायरस मामले में बाहर से आने वाले मरीज पर विशेष नजर रखी जा रही है।

वहीं सीएस डॉ. उमेश चंद्र शर्मा ने बताया कि डेंगू को लेकर हम लोगों ने अपनी तैयारी को पूरा कर लिया है। इसको लेकर सभी पीएचसी में डेंगू वार्ड मेडिकल कॉलेज के साथ जिला सदर अस्पताल में विशेष वार्ड बनाया गया है। मरीज की निगरानी रखी जाने के लिए अलग से टीम को बनाया गया है। साथ ही प्रभावित वार्ड में दवाओं के छिड़काव किए जाने के लिए निर्देश दिए गए और मरीज की दवाओं की उपलब्धता को सुनिश्चित करवाया गया है। हम लोग डेंगू को लेकर पूरी तरह से अलर्ट पर है।

Content Writer

Nitika