ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सेवाओं को नियंत्रित करे केंद्र सरकारः CM नीतीश

6/22/2020 11:02:17 AM

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केंद्र सरकार से ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सेवाओं को नियंत्रित करने की मांग की है। उन्होंने कहा कि इस माध्यम से दिखाए जाने वाले अश्लील एवं हिंसक कार्यक्रमों के नकारात्मक प्रभावों के कारण आपराधिक घटनाओं में वृद्धि हो रही है।

नीतीश ने ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सेवाओं को सेंसर करने का अनुरोध करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है। पत्र में उन्होंने लिखा कि नियम एवं अधिनियम में अस्पष्टता के कारण आज समाज में ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सेवाओं के माध्यम से दिखाए जाने वाले अश्लील एवं हिंसक कार्यक्रमों के नकारात्मक प्रभावों से अपराध में वृद्धि हो रही है। इसलिए, ऐसे कार्यक्रमों के निर्माण एवं प्रसारण को अपराध मानते हुए इन पर अंकुश लगाने की आवश्यकता है। साथ ही विभिन्न हितधारकों जैसे अभिभावकों, शैक्षिक संस्थानों एवं गैर-सरकारी संगठनों के सहयोग से व्यापक जागरूकता अभियान चलाना भी जरूरी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान में कई सेवा प्रदाता स्ट्रीमिंग सेवा के माध्यम से उपभोक्ताओं को विभिन्न कार्यक्रम, फिल्में एवं धारावाहिक दिखा रहे हैं। लेकिन स्ट्रीमिंग सेवा पर सेंसरशिप लागू न होने के कारण अत्यधिक आपराधिक मार-धाड़ या सेक्स के खुले प्रदर्शन पर आधारित फिल्में और धारावाहिक इन चैनलों पर दिखाए जा रहे हैं। ये कार्यक्रम किसी अन्य माध्यम से नहीं बल्कि इन्हीं स्ट्रीमिंग सर्विसेज के माध्यम से उपभोक्ताओं को सीधे उपलब्ध होते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Ramanjot

Recommended News

Related News

static