पश्चिम चंपारणः वाल्मीकि टाइगर रिजर्व में मिला नर बाघ का शव, वन विभाग में मचा हड़कंप

1/31/2021 11:56:47 AM

बगहाः बिहार में भारत नेपाल सीमा से सटे पश्चिम चंपारण जिले के वाल्मीकि टाइगर रिजर्व में एक नर बाघ का शव बरामद किया गया है। हालांकि बाघ की मौत के कारणों का खुलासा अभी तक नहीं हो सका है।

वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के वन संरक्षक सह क्षेत्र निदेशक हेमकांत राय ने रविवार को बताया कि टाइगर रिजर्व के गोवर्धना वन क्षेत्र के सिरसिया जंगल में नियमित गश्ती पर निकले वन कर्मियों ने शनिवार की देर शाम एक नर बाघ को मृत अवस्था में देखकर इसकी सूचना वन विभाग के अधिकारियों को दी। सूचना मिलते ही वन प्रमंडल पदाधिकारी अम्बरीष कुमार मल्ल के नेतृत्व में वन विभाग की टीम पशु चिकित्सकों के साथ मौके पर पहुंच गई है। उन्होंने बताया कि देर रात हो जाने के चलते मृत बाघ के शव का पोस्टमार्टम नहीं कराया जा सका।

हेमकांत राय ने बताया कि शव का पोस्टमार्टम रविवार को कराया जा रहा है और पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बात ही मौत के कारणों का सही पता चल पाएगा। उन्होंने आशंका व्यक्त की कि शव बरामद होने के महज कुछ घंटे पहले ही संभवत नर और मादा बाघ बाघिन के बीच हुए हिंसक संघर्ष में भी बाघ की मौत हो सकती है। हालांकि वन विभाग सभी पहलुओं की सूक्ष्मता से जांच कर रहा है। मृत नर बाघ की उम्र तीन से चार साल के बीच बताई जा रही है। उन्होंने बताया कि इसके पूर्व भी वर्ष 2018 में बाघ और तेंदुए के बीच हुए हिंसक संघर्ष में एक तेंदुए की मौत हुई थी जिसका खुलासा पोस्टमॉटर्म रिपोर्ट में हुआ था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ramanjot

Recommended News

Related News

static