बिहार में मुजफ्फरपुर सहित इन 4 जिलों में खुलेंगे डे केयर सेंटर, स्वास्थ्य मंत्री ने की घोषणा

8/17/2021 4:10:46 PM

पटनाः बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि थैलेसीमिया एवं हीमोफीलिया पीड़ितों को नि:शुल्क ब्लड ट्रांसफ्यूजन सहित इलाज एवं जांच सुविधा मुहैया कराने के लिए मुजफ्फरपुर, भागलपुर, गया एवं पूर्णिया चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल में एक-एक नए डे केयर सेंटर की शुरुआत की जाएगी।

मंगल पांडेय ने बताया कि थैलेसीमिया एवं हीमोफीलिया पीड़ितों को नि:शुल्क ब्लड ट्रांसफ्यूजन सहित इलाज एवं जांच सुविधा मुहैया कराने के लिए स्वास्थ्य विभाग निरंतर प्रयास कर रहा है। थैलेसीमिया एवं हीमोफीलिया पीड़ितों के लिए पटना चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल (पीएमसीएच), पटना में डे केयर सेंटर क्रियाशील है। वहीं अब मुजफ्फरपुर, भागलपुर, गया एवं पूर्णिया चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल में एक-एक नए ‘डे केयर सेंटर' क्रियाशील हो जाएंगे।

मंत्री ने बताया कि इसको लेकर विभाग ने केयर इंडिया के साथ हाल ही में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है। उन्होंने बताया कि करार के मुताबिक भागलपुर एवं गया में इंटीग्रेटेड सेंटर फॉर हेमोग्लोबिनोपेथिस एंड हीमोफिलिया स्थापित की जाएगी। इन केंद्रों पर थैलेसीमिया एवं हीमोफिलिया मरीजों के अलावा जेनेटिक ब्लड डिसऑडर्र मरीजों के इलाज की व्यवस्था होगी।

पांडेय ने बताया कि मुजफ्फरपुर चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल में प्रथमा संस्था के सहयोग से एवं पूर्णिया चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल में स्वास्थ्य विभाग खुद डे केयर सेंटर स्थापित करेगा। पीएमसीएच स्थित डे केयर सेंटर में आयरन कीलेटिंग एजेंट भी उपलब्ध है, जो थैलेसेमिया के मरीजों में लगातार ब्लड ट्रांसफ्यूजन के कारण बढ़ी आयरन की मात्रा के दुष्प्रभाव को कम करता है। इस केंद्र पर प्रति माह लगभग 150 थैलेसीमिया एवं 50 हीमोफीलिया पीड़ितों को लाभ मिलता है। जिसमें नि:शुल्क ब्लड ट्रांसफ्यूजन, खून की नियमित जांच एवं दवा वितरण जैसी सुविधा पीड़ितों को दी जाती है।

Content Writer

Ramanjot