Darbhanga News: कमला बलान नदी के कटाव से भरैन मुसहरी टोला में मंडराने लगा खतरा, 5 घर विलीन

9/8/2023 10:45:22 AM

दरभंगा: बिहार में दरभंगा जिला के कुशेश्वरस्थन पूर्वी प्रखंड से होकर बहने वाली कमला बलान नदी से कटाव जारी रहने के कारण सुघराईन पंचायत के भरैन मुसहरी टोला में खतरा मंडराने लगा है। पिछले छह-सात वर्षों में नदी के कटाव से लगभग दो दर्जन से अधिक घर नदी में विलीन हो चुका है। इस वर्ष भी पांच घर धराशायी होकर तेज धारा में बह गई। प्रभावित परिवार विस्थापित होकर नदी के पश्चिमी तटबंध पर झोपड़ी बनाकर रहने को विवश हैं। 

लोगों के सामने बना रहता है मौत का खतरा
पूर्वी प्रखंड के सुघराईन पंचायत के भरैन मुसहरी टोला में 40-45 दलित एवं महादलित परिवार के 250-300 की आबादी निवास करते हैं। सभी परिवार गरीब एवं भूमिहीन हैं, मजदूरी कर अपने परिवार का भरण पोषण करते हैं। इनके सामने आज विकट स्थिति उत्पन्न हो गई। जल संसाधन विभाग के अधीक्षण अभियंता संजय कुमार ने बताया कि एक-दो दिन में प्रभावित जगहों का वे स्वयं निरीक्षण करेंगे। उक्त टोला को बचाने के लिए धार क्लोजर का काम कराया जाएगा। नदी में हो रहे कटाव की जद में आए परिवार के लोगों के सामने हर समय मौत का खतरा बना रहता है। थोड़ी सी चूक होने पर नदी में गिर कर पानी में बह जाना तय है। इससे पूर्व पिछले सात-आठ वर्षों में कमल सदा, अशर्फी सदा, राम सागर सदा, सिया राम सदा, साहेब सदा, प्रभू सदा, छोटे लाल सदा, अजय सदा, विजय सदा, नीतीश सदा, जोगिंद्र सदा, सत्तो सदा, सोमन सदा, भीखो सदा, दशरथ सदा, लालू सदा सहित लगभग 25-30 परिवार का घर नदी में कटकर विलीन हो चुका है। 

कटाव के कारण बिजली के पोल भी धराशाई
पीड़ित परिवार सात-आठ वर्षों से तटबंध पर विस्थापित होकर धूप और बारिश में खानाबदोश जीवन बिता रहे हैं। पीड़ित परिवार रात के अंधेरे में बरसाती विषैले कीड़े-मकोड़े के साथ-साथ जंगली जानवरों से बचाव के लिए परिवार के वयस्क महिला और पुरुष बारी-बारी से रतजगा कर अपने सोए हुए बच्चों को रखवाली करते हुए रात व्यतीत करते हैं। कटाव के कारण बिजली के पोल भी धराशाई हो गए हैं, जिसके कारण अंधेरा छाया हुआ है। विधुत विभाग के अधिकारियों को ग्रामीणों ने इसकी सूचना दी है। उधर, अंचलाधिकारी अखिलेश कुमार ने बताया कि तटबंध पर चापाकल गाड़ने के लिए पाइप गिरा दिया गया है। दो यूनिट शौचालय का भी निर्माण कराने की तैयारी चल रही है। हर वर्ष की तरह इस बार भी पालीथीन शीट दिया गया है।        

Content Writer

Ramanjot