Dalai Lama: आज से लंबे प्रवास पर बोधगया में रहेंगे दलाई लामा, कालचक्र मैदान में इस दिन देंगे टीचिंग

12/15/2023 1:56:10 PM

गया: बौद्धों के शीर्ष धर्मगुरु दलाईलामा आज बोधगया पहुंचे, जहां उनका भव्य स्वागत किया गया। दलाईलामा के गया अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा पहुंचने पर गया के जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम, उप विकास आयुक्त विनोद दुहन, पुलिस अधीक्षक (नगर) हिमांशु सहित कई अधिकारियों ने पुष्प-गुच्छ देकर उनका स्वागत किया। 

मुख्यमंत्री नीतीश के भी कार्यक्रम में शामिल होने की संभावना 
इसके बाद दलाईलामा सड़क मार्ग से बोधगया स्थित तिब्बत मॉनेस्ट्री पहुंचे, जहां उनके आवासन की व्यवस्था की गई है। इस दौरान सड़क के दोनों और खड़े श्रद्धालुओं ने उनका अभिवादन किया। दलाईलामा के आगमन को लेकर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए थे। दलाईलामा बोधगया में करीब 15 दिनों तक रहेंगे। वह 20, 21, और 22 दिसंबर को बोधगया के महाबोधि सांस्कृतिक केंद्र में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। केंद्र में इंटरनेशनल धम्मा फोरम तथा इंटरनेशनल बुद्धिस्ट कौंसिल के संयुक्त तत्वावधान में कल्चरल एक्सचेंज वर्क शॉप का आयोजन किया गया हैं। 20 दिसंबर को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के भी कार्यक्रम में शामिल होने की संभावना है। 

1 जनवरी को दलाईलामा की लंबी आयु के लिए होगी विशेष प्रार्थना 
इसके अलावा 29, 30 और 31 दिसंबर को दलाईलामा बोधगया के कालचक्र मैदान में टीचिंग देंगे। 01 जनवरी को कालचक्र मैदान में दलाईलामा की लंबी आयु के लिए विशेष प्रार्थना भी की जाएगी, जिसमें शामिल होने के लिए देश-विदेश के लाखों श्रद्धालु बोधगया पहुंचेंगे। इस मौके पर तिब्बत के रहने वाले बौद्ध भिक्षु तेनजिन ने बताया कि आज हमारे धर्मगुरु दलाईलामा बोधगया पहुंचे हैं। इससे हमें काफी खुशी महसूस हो रही है। बोधगया बौद्धों के लिए सबसे बड़ा तीर्थस्थल है, ऐसे में खास कार्यक्रम के लिए हमारे धर्मगुरु का आगमन हुआ है। बोधगया में उनके कई जगहों पर कार्यक्रम आयोजित है। उनके द्वारा तीन दिवसीय टीचिंग भी दिया जाएगा, जिसमें लाखों बौद्ध श्रद्धालु पहुंचेंगे। उनके आगमन से हमलोग काफी खुश हैं। 

Content Writer

Ramanjot