विश्व धरोहर महाबोधि मंदिर पहुंचे धर्मगुरु दलाई लामा, भगवान बुद्ध की मूर्ति को नमन कर की विशेष पूजा-अर्चना

12/23/2022 11:50:34 AM

गयाः तिब्बतियों के आध्यात्मिक धर्मगुरु दलाई लामा ने आज विश्व धरोहर महाबोधि मंदिर में विशेष पूजा अर्चना की। धर्मगुरु दलाई लामा तिब्बती मॉनेस्ट्री से महाबोधि मंदिर परिसर पहुंचे, जहां बौद्ध लामाओं ने उन्हें विश्व धरोहर महाबोधि मंदिर के गर्भ गृह में पहुंचाया। धर्मगुरु ने वहां भगवान बुद्ध की मूर्ति को नमन किया, साथ ही विशेष पूजा की। मंदिर में उन्होंने करीब 1 घंटे पूजा अर्चना की।



बोधगया में सुरक्षा के कड़े प्रबंध
इस दौरान दलाई लामा ने भगवान बुद्ध को पवित्र खीर भी अर्पित की। दलाई लामा पवित्र बोधि वृक्ष के नीचे ध्यान साधना भी करेंगे। इस दौरान वह पूरी तरह से तिब्बती राष्ट्र की सेना से घिरे रहेंगे जो सादे वस्त्र में उनके साथ रहेंगे। दलाई लामा के आगमन को लेकर बोधगया में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। उनके आवासन स्थल तिब्बती मोनेस्ट्री को थ्री लेयर में सुरक्षा प्रदान की गई है। तिब्बती मोनेस्ट्री को अभेद दुर्ग के रूप में तब्दील कर दिया गया है। उनके निजी सुरक्षाकर्मी भी सुरक्षा में तैनात हैं।



तीन दिन बोधगया के कालचक्र मैदान में देंगे प्रवचन
गौरतलब है कि धर्मगुरु दलाई लामा लगभग एक महीने तक बोधगया में ही रहेंगे। इस दौरान 29, 30 और 31 दिसंबर को बोधगया के कालचक्र मैदान में वह प्रवचन देंगे, जिसे सुनने के लिए अब तक विश्व के कई देशों के लगभग 50 हजार श्रद्धालु बोधगया पहुंच चुके हैं। दलाई लामा के महाबोधि मंदिर में पूजा-अर्चना को लेकर महाबोधि मंदिर प्रबंधकारिणी समिति के सदस्य अरविंद कुमार सिंह, सचिव एन. दोरजे सहित कई लामा एवं धर्मगुरु मौके पर मौजूद रहे।

Content Writer

Ramanjot