लॉकडाउन में पिता को गुरुग्राम से बिहार ले जाने वाली ज्योति बनी 'नशा विरोधी कार्यक्रम' की ब्रांड एम्ब

1/17/2021 10:47:57 AM

पटनाः बिहार सरकार ने ‘साइकिल गर्ल' के नाम से चर्चित ज्योति कुमारी को नशा विरोधी कार्यक्रम का ब्रांड एम्बेसडर बनाया है। कोविड-19 महामारी को फैलने से रोकने के लिए पिछले साल राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन लागू होने पर ज्योति अपने घायल पिता को साइकिल पर बिठा कर हरियाणा के गुरुग्राम से 1,200 किलोमीटर दूर बिहार में दरभंगा पहुंचने पर सुर्खियों में आई थी।

सामाजिक सुरक्षा निदेशालय के निदेशक दयानिधान पांडेय ने शनिवार को बताया, ‘‘राज्य सरकार ने वास्तविक जीवन की नायिका 15 वर्षीय ज्योति कुमारी को युवाओं में नशे की लत के खिलाफ अपने अभियान को धार देने के लिए चुना है।'' उन्होंने कहा, ‘‘हमारे पास उस लड़की से अच्छा विकल्प नहीं हो सकता, जिसने तमाम विपरीत परिस्थितियों से लड़ने में अदम्य साहस का परिचय दिया। युवा नशे की गिरफ्त में जा रहे हैं और वह (ज्योति) उन्हें इस बुरी लत से दूर रहने के लिए प्रेरित करेगी।'' अधिकारी ज्योति को कार्यक्रम का ब्रांड एम्बेसडर नियुक्त करने के लिए शुक्रवार को दरभंगा स्थित उनके गांव गए और 50 हजार रुपए का चेक भी दिया। वर्ष 2018-2025 के दौरान राष्ट्रीय मादक पदार्थ की मांग में कमी लाने के लिए राष्ट्रीय कार्ययोजना का ज्योति बिहार में प्रचार-प्रसार करेंगी।

दयानिधान पांडेय ने बताया, ‘‘वह राज्य के स्कूल और कॉलेजों में जाएंगी और युवाओं को नशीले पदार्थों के इस्तेमाल के खिलाफ जागरूक करेंगी।'' ज्योति कुमारी ने इस भूमिका के लिए चुने जाने पर खुशी व्यक्त की। बता दें कि ज्योति पिछले साल मई में लॉकडाउन के दौरान हरियाणा से बिहार स्थित अपना गांव सात दिनों में पहुंची थी। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप ने इसके लिए ज्योति की सराहना की थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ramanjot

Recommended News

Related News

static