प्राकृतिक एवं पोषक अनाज की खेती को बढ़ावा देने के लिए तकनीकों को किया जा रहा विकसितः पूसा के कुलपति

2/24/2023 2:22:41 PM

समस्तीपुरः डा.राजेंद्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय, पूसा के कुलपति डा.पी.एस.पाण्डेय ने कहा है कि प्राकृतिक एवं पोषक अनाज की खेती को बढ़ावा देने के लिए विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों द्वारा नए अनुसंधान एवं तकनीकों को विकसित किया जा रहा है।

"प्राकृतिक खेती से ही किसान हो सकते है समृद्ध" 
समस्तीपुर जिले के पूसा में आयोजित 3 दिवसीय किसान मेला के अवसर पर कुलपति डा.पाण्डेय शुक्रवार को पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि जलवायु के अनुरूप प्राकृतिक खेती से ही किसान समृद्ध हो सकते है। उन्होंने पोषक अनाज की खेती पर बल देते हुए कहा कि पोषक अनाज के सेवन से मनुष्य स्वस्थ तो होगें ही, साथ ही किसानों की आय मे भी दोगुनी वृद्धि होगी। बिहार ऐनिमल साइंस यूनीवर्सिटी, पटना के कुलपति डा.रामेश्वर सिंह ने इस अवसर पर कहा कि किसानों को खेती के साथ-साथ पशु पालन भी करना चाहिए, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति और मजबूत हो सकें। 

"किसान मेला से किसानों को मिलेगी नई तकनीकों की जानकारी" 
डा.पाण्डेय ने कहा कि समस्तीपुर के पूसा में आयोजित इस किसान मेला से किसानों को नई तकनीकों की जानकारी मिलेगी और उन्नत खेती को बढ़ावा मिलेगा। इस किसान मेला मे मशरूम उत्पादन एवं नवाडँ के तत्वावधान मे मिथिला पेटिंग समेत 172 कृषि स्टाल लगाये गए है, जिसमें कृषि के नवीनतम तकनीक एवं शोध से सम्बंधित कार्यों को प्रदर्शित किया गया है। 

Content Editor

Swati Sharma