महाशिवरात्रि पर अजगैबीनाथ मंदिर में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, हजारों शिवभक्तों ने किया जलाभिषेक

2/18/2023 12:35:24 PM

भागलपुर: बिहार के भागलपुर जिले में सुल्तानगंज के गंगा तट पर बाबा अजगैबीनाथ मंदिर में शिवरात्रि के अवसर पर हजारों श्रद्धालु जलार्पण करने पहुंचे। बताया जाता है कि अजगैबीनाथ मंदिर में स्थापित मनोकामना शिवलिंग के दर्शन मात्र से ही सारी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं।



आज देशभर में मनाई जा रही महाशिवरात्रि 
आज यानि 18 फरवरी को देशभर में महाशिवरात्रि धुमधाम से मनाई जा रही है। हर साल महाशिवरात्रि पर्व फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाया जाता है। धार्मिक मान्यताओं की मानें तो इस दिन भगवान शिव और मां पार्वती का विवाह हुआ था। इसी कारण महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव की विधिवत पूजा करने के शुभ फलों की प्राप्ति होती है। वहीं सुल्तानगंज के गंगा तट पर बाबा अजगैबीनाथ मंदिर में हजारों की संख्या में श्रद्धालु जलार्पण करने पहुंचे। श्रद्धालुओं का कहना है कि आज की पूजा का विशेष महत्व है। शिवरात्रि के दिन भगवान शिव को जलार्पण करने से मनोकामना पूर्ण होती है।



अजगैबीनाथ से बिना जल लिए देवघर में नहीं होती शिव की शादी
बता दें कि ऐसी मान्यता है कि जब तक अजगैबीनाथ मंदिर के संत जल लेकर बाबा वैद्यनाथ धाम नहीं जाते है, तब तक देवघर में बाबा  वैद्यनाथ की बारात नहीं निकलती है। बताया जाता है कि रात में बाबा की भव्य बारात निकाली जाएगी। बारात में लाखों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं। 

 

Content Editor

Swati Sharma