"बिहार को टीबी मुक्त राज्य बनाने में करें सहयोग"... राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ ने लोगों से किया आह्वान

4/22/2023 2:55:56 PM

पटना: बिहार के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने प्रदेश के शिक्षण संस्थानों, जन प्रतिनिधियों एवं समाज के सभी सक्षम लोगों से नि-क्षय मित्र बनकर बिहार को वर्ष 2024 के अंत तक टीबी मुक्त राज्य बनाने के लिए सहयोग करने का आह्वान किया।

आर्लेकर ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान के अन्तर्गत राज्य के टीबी रोगियों को मिल रहे फूड बास्केट की समीक्षा के दौरान कहा कि टीबी रोगियों को फूड बास्केट देकर मदद करना परस्पर प्रेम एवं करूणा का संदेश देगा। उन्होंने राज्य के शिक्षण संस्थानों, जन प्रतिनिधियों एवं समाज के सभी सक्षम लोगों से नि-क्षय मित्र बनकर बिहार को वर्ष 2024 के अंत तक टीबी मुक्त राज्य बनाने के लिए सहयोग करने का आह्वान किया।

राज्यपाल ने टीबी रोगियों एवं जन साधारण के बीच टीबी रोग के संबंध में व्याप्त भ्रांतियों को दूर करने हेतु जानकारी के व्यापक प्रचार-प्रसार करने का निर्देश दिया। साथ ही, प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान के तहत नि-क्षय मित्र के रूप में निबंधन के लिए लोगों को जागरूक करने को कहा ताकि वे अधिकाधिक टीबी रोगियों की मदद कर सकें। बैठक में बताया गया कि टीबी रोगियों को उपचार के दौरान फूड बास्केट प्रदान करने वालों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। राज्यपाल के प्रधान सचिव सहित राजभवन के आठ पदाधिकारियों द्वारा भी नि-क्षय मित्र के रूप में निबंधन कराकर टीबी रोगियों को फूड बास्केट दिए जा रहे हैं। इस मौके पर राज्यपाल के प्रधान सचिव रॉबर्ट एल. चोंग्थू, राज्य यक्ष्मा पदाधिकारी डॉ. बी. के. मिश्रा, केन्द्रीय यक्ष्मा प्रभाग के प्रतिनिधि डी. धार्माराव एवं अन्य लोग उपस्थित थे।

Content Writer

Ramanjot