अनुशासित जीवन एवं खान-पान पर नियंत्रण कर मधुमेह पर नियंत्रण संभव: डॉ. गुप्ता

11/13/2022 5:34:45 PM

दरभंगाः जाने-माने हृदय रोग विशेषज्ञ एवं डायबिटोलॉजिस्ट डॉ. ए. के. गुप्ता ने मधुमेह को हराने के लिए अनुशासित जीवन शैली एवं खान-पान को नियंत्रित करने की सलाह देते हुए आज कहा कि दैनिक दिनचर्या में व्यायाम एवं योग को शामिल कर मधुमेह पर नियंत्रण पाया जा सकता है।

डॉ. गुप्ता ने रविवार को विश्व मधुमेह दिवस की पूर्व संध्या पर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आई एम ए) के तत्वावधान में मधुमेह अतीत, वर्तमान और भविष्य विषय पर आयोजित संगोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा कि विश्व स्तर पर मधुमेह रोगियों की संख्या में लगातार तेजी से वृद्धि हो रही है जिस पर नियंत्रण के लिए सरकार के साथ-साथ आम लोगों को भी आगे आना जरूरी है। उन्होंने कहा कि आज अनुशासित जीवन शैली एवं खान-पान पर नियंत्रण एवं दैनिक दिनचर्या में व्यायाम एवं योग को शामिल कर मधुमेह पर नियंत्रण पाया जा सकता है।

वरीय चिकित्सक ने कहा कि आज भारत में करीब आठ करोड़ लोग मधुमेह से पीड़ति हैं जबकि इन से चार गुना ज्यादा लोग प्रीडायबीटिक हैं जिनकी पहचान और उनका इलाज पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि विश्व में 54 करोड़ लोग मधुमेह से पीड़ित हैं और नित्य प्रतिदिन इसकी संख्या बढ़ती ही जा रही है। वैश्विक स्तर पर हर छह में से एक व्यक्ति मधुमेह से पीड़ित है।

डॉ. गुप्ता ने कहा कि पहले चिकित्सक का मानना था कि मधुमेह पूर्णरूपेण ठीक नहीं हो सकता है लेकिन उस पर नियंत्रण पाया जा सकता है। पर नए शोध के अनुसार अब मधुमेह को हराया जा सकता है। उन्होंने मधुमेह पर नियंत्रण के लिए विशेष सुझाव एवं चार सूत्री सलाह जारी करते हुए आम लोगों से उसे अपने दैनिक दिनचर्या में शामिल करने की आवश्यकता बताई।

Content Writer

Diksha kanojia