20 हेक्टेयर जमीन मिलते ही पटना मेट्रो के डिपो का निर्माण कार्य होगा शुरूः सुशील मोदी

7/10/2021 11:11:57 AM

पटनाः बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री और राज्यसभा सांसद सुशील कुमार मोदी ने बताया कि 20 हेक्टेयर जमीन मिलते ही पटना मेट्रो के डिपो का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

सुशील मोदी ने पटना मेट्रो रेल का निर्माण करा रहे दिल्ली मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के प्रबंध निदेशक मंगू सिंह और निदेशक दलजीत सिंह से मुलाकात के बाद कहा कि निविदा हो जाने के बावजूद पटना मेट्रो के डिपो का निर्माण कार्य 20 हेक्टेयर जमीन की अनुपलब्धता के कारण प्रारम्भ नहीं हो पा रहा है। 17 फरवरी, 2019 को प्रधानमंत्री के शिलान्यास के बाद अभी तक पटना मेट्रो रेल परियोजना की भौतिक प्रगति 01 और वित्तीय उपलब्धि मात्र 3.1 प्रतिशत है।

पूर्व उप मुख्यमंत्री ने कहा कि पटना मेट्रो के डिपॉजिट वर्क करा रहे दिल्ली मेट्रो के अधिकारियों के अनुसार प्रायॉरिटी कॉरिडोर आईएसबीटी से मलाही पकड़ी तक जिसमें 6.60 किलोमीटर एलिवेटेड होगा, का काम प्रारम्भ हो गया है। पटना मेट्रो रेल परियोजना के डिपो ( रेल इंजन एवं कोच के रख-रखाव तथा मरम्मत की जगह) के निर्माण के लिए 20 हेक्टेयर जमीन की आवश्यकता है, जिसके अधिग्रहण पर राज्य सरकार को करीब एक हजार करोड़ रुपए का खर्च आएगा। डिपो निर्माण के लिए टेंडर हो चुका है, जमीन उपलब्ध होते ही निर्माण कार्य प्रारंभ हो जाएगा।

उल्लेखनीय है कि 13365.77 करोड़ रुपए की लागत वाली 32.487 किलोमीटर लम्बी पटना मेट्रो रेल परियोजना का निर्माण दो कॉरिडोर में होना है। पहला कॉरिडोर 17.933 किलोमीटर और दूसरा 14.554 किलोमीटर का क्रमश: दानापुर से मीठापुर और पटना रेलवे स्टेशन से आईएसबीटी होगा। इसके लिए जापान सरकार से 5520.93 करोड़ रुपए का ऋण भी लिया जाना है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

static