बिहार के नवीनगर बिजलीघर का निर्माण कार्य पूरा, अब मिलेगी सस्ती बिजली

1/18/2022 4:26:27 PM

औरंगाबादः देश की सबसे बड़ी ऊर्जा उत्पादक कंपनी एनटीपीसी लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली नवीनगर पावर जेनरेटिंग कंपनी (एनपीजीसी) की ओर से औरंगाबाद जिले के बारून और नवीनगर प्रखंड की सीमा पर निर्माणाधीन बिजलीघर का निर्माण कार्य पूरा हो गया है।

कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विजय सिंह ने मंगलवार को बताया कि परियोजना की तीसरी इकाई के सिंकोनाइजेशन के बाद सोमवार की रात से तीसरी यूनिट का ट्रायल रन शुरू हो गया है और इसे 22 जनवरी से 72 तक घंटे तक फुल लोड पर चलाया जाएगा। इसके बाद इस इकाई से भी बिजली का व्यवसायिक उत्पादन होने लगेगा और इसके साथ ही यह परियोजना राष्ट्र को समर्पित करने के लिए पूरी तरह तैयार हो जाएगी।

विजय सिंह ने बताया कि इस परियोजना में 660-660 मेगावाट की कुल तीन इकाइयां हैं जिनका निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है। इन इकाईयों के निर्माण पर 19400 करोड़ रुपए से अधिक की लागत आई है। उन्होंने बताया कि इस परियोजना की दो इकाईयों से फिलहाल 1320 मेगावाट बिजली का उत्पादन हो रहा है जिसमें बिहार को 1122 मेगावाट बिजली मिलती है। इस परियोजना में उत्पादित कुल बिजली का 85 प्रतिशत हिस्सा बिहार को, दस प्रतिशत बिजली उत्तर प्रदेश, चार झारखंड और एक प्रतिशत बिजली सिक्किम को मिलती है।

Content Writer

Ramanjot