बिहार में अश्लील गानों के खिलाफ कांग्रेस की विधायक, सदन में की गायको के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग

3/2/2023 1:58:25 PM

पटना: बिहार में भोजपूरी गाने खूब पसंद किए जाते हैं, गाने वाले भी खूब अश्लील शब्दों या डबल मीनिंग शब्दों का प्रयोग कर गाना गा रहे हैं। लेकिन अब जात-पात और चोली-लहंगा गाने वालों की खैर नहीं है। दरअसल, इन गाने को लेकर अब सियासी गलियारों में भी हलचल है। बिहार विधानसभा में बजट सत्र चल रहा है। इस दौरान भोजपुरी के अश्लील गाने का मुद्दा सदन में भी उठाया गया है। 


प्रतिमा दास ने उठाया मुद्दा
भोजपुरी फिल्म और भोजपुरी एल्बम में अश्लीलता को लेकर बिहार विधानसभा में एक महिला विधायक ने इस मुद्दे को ध्यानाकर्षण में लाया है। कांग्रेस की महिला विधायक प्रतिमा दास ने सरकार से सवाल पूछा था कि जिस तरह के अश्लील गीत बनाए जा रहे हैं, उसमें कोई रोक-टोक नहीं ही नहीं है। भोजपुरी गायक अश्लीलता की हद पार करते हुए भोजपुरी गीत गा रहे हैं, जिसे समाज और परिवार के साथ सुनना शर्मिंदगी की बात हो गई है। महिला विधायक ने पूरी प्राथमिकता के साथ इस मुद्दे को उठाया है। हालांकि सरकार की ओर से आश्वासन भी दिया गया है कि इस मुद्दे को लेकर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

अश्लील भोजपुरी गीत
बिहार में भोजपुरी गानों में अश्लील शब्दों का प्रयोग तो किया ही जा रहा है, लेकिन इसके साथ ही जाति-पात और धर्म को भी टारगेट किया जा रहा है। यहीं नहीं किसी की बहन बेटी के नामों का भी इस्तेमाल किया जा रहा है।  कभी कभी तो देश और बिहार के वरिष्ठ नेताओं को गाली देकर गाने बनाए जाते हैं. इसे लेकर बवाल भी मचता है. भोजपुरी गीत में होती अश्लीलता को लेकर कई बार विवाद भी होता है। कुछ दिन पहले ही एक सिंगर पर प्रधानमंत्री, गृह मंत्री से लेकर बिहार के कई नेता को लेकर अभद्र टिप्पणी वाले गाने बनाने पर बवाल हुआ है. इसके लिए भोजपुर में मामला दर्ज भी किया गया है।

Content Writer

Imran