मिथिला मखाना को जीआई टैग दिए जाने के लिए उठाए गए आवश्यक कदमः कृषि मंत्री

12/2/2021 5:41:35 PM

पटनाः बिहार सरकार ने आज कहा कि मिथिला मखाना को जीआई टैग दिए जाने की कार्रवाई की गई है और इसके लिए आवश्यक कदम उठाए गए हैं।

विधान परिषद में कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह ने गुरुवार को कांग्रेस के प्रेमचंद मिश्रा के एक ध्यानाकर्षण सूचना के जवाब में कहा कि जीआई टैग किसी उत्पाद के विशिष्ट भौगोलिक क्षेत्र के उस उत्पाद की गुणवत्ता तथा उसकी विशेषता को दर्शाता है। बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सबौर, भागलपुर के द्वारा मखाना का जीआई टैग‘ मिथिला मखाना‘ की स्वीकृति के लिए प्रस्ताव कुलसचिव औद्योगिक क्षेत्र, चेन्नई को इस वर्ष 11 सितंबर को भेजा गया है। इस संबंध में चेन्नई में पिछले माह बैठक भी हुई है। जीआई टैग की कार्रवाई प्रक्रियाधीन है।

कृषि मंत्री ने बताया कि बिहार में मखाना की खेती कुल 27535 हेक्टेयर में की जाती है। बिहार में मखाना का उत्पादन करने वाले मुख्य जिले दरभंगा, मधुबनी, सहरसा, सुपौल, अररिया, सीतामढ़ी, किशनगंज, पूर्णिया और कटिहार हैं। उन्होंने कहा कि विश्व में मखाना उत्पादन में 90 प्रतिशत हिस्सेदारी बिहार की है। कुल उत्पादन का 88 प्रतिशत हिस्सा दरभंगा, मधुबनी, पूर्णिया एवं कटिहार जिले से आता है।

Content Writer

Ramanjot