अब दरभंगा एयरपोर्ट में नहीं घुसेगा बाढ़ का पानी, CM नीतीश कल विभिन्न विकास योजनाओं का करेंगे लोकार्पण

5/18/2023 6:24:11 PM

दरभंगाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कल यानि 19 मई को दरभंगा में जल संसाधन विभाग की विभिन्न विकास योजनाओं का लोकार्पण करेंगे। जल संसाधन मंत्री संजय झा ने इस संबंध में जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा रिंग बांध का लोकार्पण किया जाएगा, जिससे दरभंगा एयरपोर्ट में बाढ़ का पानी नहीं घुस सकेगा। 

बांध के स्लोप भाग में बना मिथिला आर्ट 
मंत्री संजय झा ने बताया कि दरभंगा एयरपोर्ट के चारों तरफ 11.84 किमी लंबाई में रिंग बांध के पुनर्स्थापन और शीर्ष पर पीसीसी सड़क के निर्माण, स्लोप भाग में लगभग 2 किमी लंबाई में पेभर ब्लाक पिचिंग कार्य और एयरपोर्ट के मुख्य द्वार की तरफ बांध के स्लोप भाग में मिथिला आर्ट से सौंदर्यीकरण का कार्य पूर्ण हो गया है। कल (19 मई को) पूर्वाह्न 11 बजे कोठराम (दरभंगा) में आयोजित कार्यक्रम में कमला बलान बायां एवं दायां तटबंध के उच्चीकरण, सदृढ़ीकरण तथा शीर्ष पर पक्कीकरण कार्य (फेज-।।) का कार्यारंभ करेंगे। जल संसाधन विभाग की इस योजना के दूसरे फेज में कमला बलान बायां तटबंध के फटकी कुट्टी से पुनाच और दायां तटबंध के ठेंगहा से पलवा तक कुल 56.20 किमी लंबाई में उच्चीकरण, सुदृढ़ीकरण एवं शीर्ष पर पक्कीकरण कार्य 296.89 करोड़ रुपए की लागत से शुरू किया जा रहा है। 



12 लाख आबादी को बाढ़ से मिलेगी सुरक्षा 
योजना के कार्यान्वयन से दरभंगा जिले के कीरतपुर प्रखंड अंतर्गत असमा, कनकी मुसहरी, रसियारी, बगरस, झगरौवा, अमाही, ठेंगा, जन्सो, जमालपुर, चत्तरा, खईसा इत्यादि गांवों, घनश्यामपुर प्रखंड अंतर्गत जयदेवपट्टी, पड़ड़ी, तुमोल, गरौल, कुम्हरौल, बढ़ेब, बौर, लगमा इत्यादि गांवों, गौड़ाबौराम प्रखंड अंतर्गत मनसारा, बाथ, बौराम, रौता, गौड़ा मानसिंह, बगड़ी टोल, अखतवारा, कोठराम, पुनांच, मनसारा, बड़गांव, पलवा इत्यादि गांवों के अलावा मधुबनी जिले के मधेपुर प्रखंड अंतर्गत फटकी कुट्टी, नवटोलिया, बाबूजीवन, हसौली, दर्जिया, भीठभगवानपुर, दलदल इत्यादि गांवों की कुल करीब 12 लाख आबादी और करीब 0.568 लाख हेक्टेयर भूमि एवं जन संपदा को बाढ़ से सुरक्षा मिलेगी। दोनों तटबंधों के शीर्ष पर पक्कीकरण से क्षेत्र में यातायात सुगम होगा और मॉनसून सीजन में बाढ़ संघर्षात्मक सामग्रियों के परिचलन में सुविधा होगी।

इन प्रखंडों को मिलेगा लाभ
इस योजना के पहले फेज में 325.10 करोड़ रुपए की लागत से हो रहा है। दोनों तटबंधों के कुल 80 किमी लंबाई में उच्चीकरण, सुदृढ़ीकरण एवं शीर्ष पर कालीकरण का कार्य, जिससे दरभंगा जिले के तारडीह और घनश्यामपुर प्रखंड तथा मधुबनी जिले के राजनगर, झंझारपुर, लखनौर, बाबूबरही, अंधराठाढ़ी और मधेपुर प्रखंड को लाभ होगा।

Content Writer

Ramanjot