CM नीतीश ने मलमास मेला- 2023 की तैयारियों का लिया जायजा, अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक

6/3/2023 12:55:52 PM

पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अगामी 18 जुलाई से राजगीर में शुरू होने वाले मलमास (पुरुषोत्तम मास) मेला-2023 की तैयारियों का जायजा लिया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने राजगीर स्थित वैतरणी धाम घाट ब्रह्म कुंड, सरस्वती कुंड का जीर्णोद्धार, पांडू पोखर, व्यास कुंड आदि का भी जायजा लिया।

PunjabKesari

"घाट की साफ-सफाई का रखें बेहतर प्रबंध" 
अधिकारियों को निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि वैतरणी धाम घाट पर श्रद्धालु काफी संख्या में पहुंचते हैं, ये बहुत महत्वपूर्ण स्थल है। यहां वैतरणी में स्वच्छ जल के साथ-साथ घाट की साफ-सफाई का प्रबंध बेहतर रखें। मलमास मेले के दौरान आने वाले सभी श्रद्धालुओं की इच्छा होती है कि वे वैतरणी घाट आकर यहां की जो परंपरा है उसका निर्वहन करें। मलमास मेला के शुरू होने में अब समय काफी कम बचा है, इसे ध्यान में रखते हुए काम तेजी से पूर्ण कराएं ताकि लोगों को किसी प्रकार की दिक्कत न हो। उन्होंने कहा कि हर तीन वर्ष पर मलमास मेले का आयोजन होता है लेकिन कोरोना के कारण पिछली बार यह आयोजन नहीं हो सका। 

PunjabKesari

CM ने सरस्वती कुंड के जीर्णोद्धार कार्य का किया मुआयना 
ब्रह्म कुंड के पास स्थित सरस्वती कुंड के जीर्णोद्धार कार्य का मुआयना के क्रम में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि यहां पानी का फ्लो बेहतर ढंग से हो, इसका पुख्ता प्रबंध रखें, यही हमारी इच्छा है मलमास मेले में आने वाले श्रद्धालुओं का प्रथम स्नान यहीं होता है। ब्रह्म कुंड और पांडू पोखर के बीच खाली पड़े हिस्से को विकसित करने का मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया, जिससे यहां आने वाले लोग उपनयन संस्कार एवं अनुष्ठान कर सकें। निरीक्षण के पश्चात् मुख्यमंत्री ने राजगीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर सभागार में मलमास मेला 2023 की तैयारियों के संबंध में अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। समीक्षा बैठक में पटना के प्रमंडलीय आयुक्त कुमार रवि ने मलमास मेला - 2023 का जिला प्रशासन द्वारा की जा रही तैयारियों के संबंध में प्रस्तुतीकरण के माध्यम से मुख्यमंत्री को विस्तृत जानकारी दी। 

PunjabKesari

"मेला परिसर में रखें प्रशिक्षित पुलिस बलों की मुस्तैदी"
समीक्षा के क्रम में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि इस बार की स्थिति भिन्न है क्योंकि इस बार बरसात के मौसम में मेला का आयोजन होने वाला है। इसे ध्यान में रखते हुए हर प्रकार से पुख्ता इंतजाम रखें ताकि श्रद्धालुओं को सहूलियत मिल सके। इसके लिए जितने पैसे की जरूरत होगी उसका इंतजाम राज्य सरकार कराएगी। लोगों को किसी प्रकार की असुविधा न हो, इसका विशेष रूप से ख्याल रखें सुरक्षा व्यवस्था का पुख्ता प्रबंध रखें ताकि कोई चाहकर भी गड़बड़ी न कर सके। प्रशिक्षित पुलिस बलों की मुस्तैदी मेला परिसर में रखें ताकि स्थिति नियंत्रित रहे और लोग सुरक्षित रहें। मलमास मेला का आयोजन पूरे एक माह तक होता है। इस बार बरसात का मौसम है। इसको ध्यान में रखते हुए आपदा प्रबंधन का भी पुख्ता प्रबंधन सुनिश्चित कराएं लोगों को आवागमन में असुविधा न हो इसके लिए राजगीर आने वाले हर रास्ते को दुरुस्त रखें।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Recommended News

Related News

static