समाधान यात्राः CM नीतीश ने मुजफ्फरपुर में विकास योजनाओं का लिया जायजा, हेल्थ सेंटर का किया उद्घाटन

2/14/2023 5:03:55 PM

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज 'समाधान यात्रा' के क्रम में मुजफ्फरपुर जिले में विभिन्न विभागों के अंतर्गत चल रही विकास योजनाओं का जायजा लिया। समाधान यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री मुजफ्फरपुर जिले के मुशहरी प्रखंड की ग्राम पंचायत शेरपुर पहुंचे और विकास कार्यों का जायजा लिया। उन्होंने हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर शेरपुर का फीता काटकर उद्घाटन किया और उसका निरीक्षण किया। 



नीरा के उपयोग के लिए लोगों को करें प्रेरितः नीतीश कुमार 
इस दौरान मुख्यमंत्री ने ओ०पी०डी०, चिकित्सा कक्ष, ई०सी०जी० कक्ष, लैब कक्ष और पंजीकरण केंद्र की जानकारी ली एवं समूचे परिसर का जायजा लिया। उन्होंने वहां की साफ-सफाई, इलाज और दवा की व्यवस्था के संबंध में भी जानकारी ली। इसके पश्चात् मुख्यमंत्री ने दीदी की रसोई में काम कर रहीं जीविका दीदियों, स्वास्थ्य मित्रों से भी बातचीत की। उन्होंने नीरा प्रसंस्करण के तहत नीरा उत्पादों को भी देखा और जीविका दीदियों से कहा कि नीरा के उपयोग के लिए लोगों को प्रेरित करें। नीरा के उत्पाद को भी बढ़ावा दें, यह काफी फायदेमंद है।



बच्चे-बच्चियों की संख्या और बढ़ाएंः सीएम
इसके पश्चात् मुख्यमंत्री ने पंचायत सरकार भवन, शेरपुर का फीता काटकर उद्घाटन किया और नवनिर्मित भवन का निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि यहां पर पंचायत सरकार भवन अच्छा बना है। पंचायत सरकार भवन का नामाकरण हमने ही किया है। पंचायत सरकार भवन बन जाने से इस पंचायत के लोगों को सहूलियत होगी। इसके पश्चात् मुख्यमंत्री ने समेकित बाल विकास परियोजना के तहत संचालित आंगनबाड़ी केंद्र का भी निरीक्षण किया। वहां पोषाहार संबंधी जानकारी ली और बच्चे-बच्चियों, शिक्षिकाओं से बातचीत की। इस दौरान उन्होंने कहा कि बच्चे-बच्चियों की संख्या और बढ़ाएं और उन्हें सभी प्रकार की सुविधाएं दें। साथ ही उनके लिये बेहतर ढंग से पठन-पाठन की व्यवस्था कराएं।



सीएम ने 42 स्वयं सहायता समूहों को चेक किया प्रदान
मुख्यमंत्री ने 42 स्वयं सहायता समूहों को 1 करोड़ 21 लाख रुपये का सांकेतिक चेक प्रदान किया ताकि दिव्यांग समूहों को स्वरोजगार में सहूलियत हो सके। साथ ही उनका क्षमतावर्द्धन भी हो सके। जीविका समूहों द्वारा लगाए गए विभिन्न उत्पादों, लीची का विपणन एवं आपूर्ति प्रक्रिया, जीविका स्वावलंबी सहकारी महिला लिमिटेड द्वारा तैयार किए गए उत्पाद, शेडनेस हाऊस के तहत की जा रही जैविक खेती एवं फसल अवशेष प्रबंधन यंत्र के स्टॉलों का भी मुख्यमंत्री ने निरीक्षण किया। पद्मश्री श्रीमती राजकुमारी देवी उर्फ किसान चाची के उत्पादों का भी मुख्यमंत्री ने अवलोकन लिया और उनसे बातचीत की। किसान चाची ने मुख्यमंत्री को बताया कि आपने जो कहा है कि हर थाल में कम-से-कम एक बिहारी व्यंजन हो, इस कार्य को पूरा करने में हम लगे हुए हैं।


 

Content Editor

Swati Sharma