CM नीतीश ने रक्षाबंधन पर पीपल वृक्ष को बांधा रक्षा सूत्र, कहा- वृक्षों की रक्षा करना भी जरूरी

8/23/2021 10:03:23 AM

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को रक्षाबंधन के अवसर पर वृक्षों को रक्षा सूत्र बांधकर पौधारोपण किया। उन्होंने राजधानी वाटिका-2 में पीपल वृक्ष को रक्षा सूत्र बांधा।

बिहार वृक्ष सुरक्षा दिवस के अवसर पर राजधानी वाटिका में मुख्यमंत्री ने पाटली वृक्ष का रोपण भी किया। इसके बाद पत्रकारों से बातचीत में नीतीश ने कहा, 'रक्षा बंधन के अवसर पर सभी लोगों को बधाई। जैसे सभी लोग एक-दूसरे की रक्षा करते हैं, भाई, बहन की रक्षा करते हैं, उसी प्रकार हम सभी को वृक्षों की भी रक्षा करनी चाहिए। इसी उद्देश्य से हमलोगों ने वर्ष 2012 से वृक्ष सुरक्षा दिवस की शुरूआत की। इसी सिलसिले में हमलोग आज का यह कार्यक्रम करते हैं।'

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस अवसर पर इस बात का सभी को ध्यान रखना चाहिए कि पर्यावरण के संरक्षण के लिए वृक्षारोपण करने के साथ वृक्षों की रक्षा करना भी जरूरी है। उन्होंने कहा कि शुरू से ही वृक्षारोपण का कार्य किया जा रहा है और अब जल-जीवन-हरियाली अभियान के अन्तर्गत यह काम किया जा रहा है। इससे हरियाली का माहौल बनेगा, यह सबके हित में होगा। नई पीढ़ी को भी इसके बारे में पूरी तौर पर जो समझ हो रही है उससे सबका भविष्य सुरक्षित होगा।

Reporter

Ramandeep Sodhi