CM नीतीश के निर्देश पर अधिकारियों ने दरभंगा-सीतामढ़ी जिले के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का किया एरियल सर्वे, दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

Monday, Sep 30, 2024-09:42 PM (IST)

Patna News: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर आपदा प्रबंधन विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत के नेतृत्व में अधिकारियों की एक टीम ने बाढ़ प्रभावित दरभंगा एवं सीतामढ़ी जिले का हवाई सर्वेक्षण किया। हवाई सर्वेक्षण के पश्चात् अधिकारियों की टीम ने दरभंगा के जिलाधिकारी एवं दरभंगा के वरीय पुलिस अधीक्षक के साथ बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर स्थिति का जायजा लिया। आपदा प्रबंधन विभाग के अपर मुख्य सचिव ने अधिकारियों के साथ बैठक कर बाढ़ प्रभावित इलाकों में राहत एवं बचाव कार्य युद्धस्तर पर चलाये जाने का निर्देश दिया।

आपदा प्रबंधन विभाग के अपर मुख्य सचिव ने कहा कि दरभंगा में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में लोग तटबंध पर शरण लिये हुये हैं। वहां पर्याप्त रौशनी हेतु अविलंब जेनरेटर की व्यवस्था एवं अस्थायी शौचालय बनाने का निर्देश दिया गया है। बाढ़ पीड़ित लोगों के लिये यहां 19 कम्युनिटी किचेन आज रात तक चालू हो जायेगा, जहां भोजन की समुचित व्यवस्था होगी। तटबंध घर शरण लेने वाले लोग आसपास के ही है इसलिये उनके आवागमन हेतु नाव की सुविधा भी उपलब्ध करायी गयी है ताकि उन्हें किसी प्रकार की कठिनाई न हो। अपर मुख्य सचिव आपदा प्रबंधन ने बताया कि ड्राई राशन का पैकेट बनना शुरू हो गया है और यह कल से बाढ़ पीड़ितों के बीच बंटना शुरू हो जायेगा। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में डॉक्टरों की टीम प्रतिनियुक्त कर दी गयी है। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में पशु चारा की कमी न हो इसके लिये जिला पशुपालन पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिये गये हैं।

मुख्यमंत्री के निर्देश पर अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने जिलाधिकारी दरभंगा को एस०ओ०पी० के अनुसार तत्परतापूर्वक कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। दरभंगा में बिहार राज्य पुल निर्माण निगम के अध्यक्ष शीर्षत कपिल अशोक एवं संयुक्त सचिव भवन निर्माण विभाग आशुतोष को कैम्प कराया गया है। दरभंगा में एरियल सर्वे करने के पश्चात् अपर मुख्य सचिव आपदा प्रबंधन प्रत्यय अमृत ने सीतामढ़ी जिले के बाढ़ प्रभावित बेलसंड प्रखण्ड का भी एरियल सर्वे किया और अधिकारियों को तत्परतापूर्वक एस०ओ०पी० के अनुसार कार्रवाई करने के निर्देश दिये। आपदा प्रबंधन विभाग के विशेष कार्य पदाधिकारी राहुल कुमार, भा०प्र०से० को सीतामढ़ी में कैम्प कराया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mamta Yadav

Related News

static